GST की विशेष शाखा का मुख्यालय के निर्देश के बाद 19 फर्मो हुई कार्रवाई 12 घण्टे बाद भी जारी

in #agra2 years ago

Screenshot_20220526-000342_Gallery.jpg

आगरा। आगरा में वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा को मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद 19 फर्मो पर शुरू हुई सर्वे की कार्रवाई 11 घंटे बाद भी जारी है। गोल्ड मोहर निर्माता कंपनी सरीन एंड सरीन सहित 26 ठिकानों पर सर्वे चल रहा है।
वाणिज्य कर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा यानी एसआईबी को मुख्यालय से गुटखा निर्माता कंपनी और गुटखा व पान मसाला विक्रेताओं द्वारा कर चोरी किए जाने की आशंका पर सर्वे की कार्रवाई के निर्देश दिए गए। इसके बाद वाणिज्य कर विभाग के अपर आयुक्त ग्रेड वन अजय कुमार सिंह के निर्देशन में संयुक्त आयुक्त केएन पाल व राजशेखर सिंह के नेत्रत्व में तीन दर्जन से अधिक टीमों ने एक साथ कार्रवाई शुरू की।
Screenshot_20220526-000348_Gallery.jpg

सरीन एंड सरीन सहित 19 फर्मो पर कार्रवाई
वाणिज्य कर विभाग की टीम ने गोल्ड मोहर निर्माता कंपनी सरीन एंड सरीन की फ्री गंज स्थित फैक्ट्री के साथ ही बेलनगंज, पुराने शहर में किनारी बाजार, रावतपाड़ा सहित देहात में भी कई क्षेत्रों में सर्वे की कार्रवाई की। तीन दर्जन से अधिक टीमें 19 फर्मो पर कार्रवाई कर रही है। इसमें गुटखा निर्माता बड़ी और छोटी कंपनियों के साथ ही गुटखा की बिक्री करने वाली फर्म भी शामिल हैं, जिनकी बिक्री अधिक है।

26 ठिकानों पर सर्वे जारी
वाणिज्य कर विभाग की टीम द्वारा सरीन एंड सरीन सहित 19 फर्मो के 26 ठिकानों पर सर्वे किया जा रहा है। वाणिज्य कर विभाग की टीम जांच कर रही है कि गुटखा और पान मसाला निर्माता फैक्ट्री में जितना कच्चा माल खरीदा जा रहा है उसकी तुलना में कितना माल बेचा जा रहा है और एंट्री कितनी दिखाई जा रही है। इसी तरह से गुटखा और पान मसाला विक्रेताओं के रिकॉर्ड भी देखे जा रहे हैं कि जतने माल खरीदा जा रहा है उसकी तुलना में कितना माल बेचा जा रहा है और एंट्री कितनी दर्शाई जा रही हैं।

कंप्यूटर से लेकर दस्तावेजों की टीम
जीएसटी की टीम को उम्मीद है कि करोड़ों का टैक्स जमा हो सकता है, इसके लिए कंप्यूटर से लेकर कच्चे बिल और दस्तावेजों की टीमें जांच करने में जुटी हैं।