हम होंगे कामयाब--एक मुहिम:

in #agra14 days ago

Screenshot_20240902_191207.jpg

टीकाकरण से वंचित परिवारों को मोबिलाइज कर बच्चों के टीकाकरण कराने में मिली बड़ी कामयाबी

डब्लूएचओ,यूनिसेफ, स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ चिह्नित क्षेत्र में पहुंचे तहसीलदार सदर

आगराl जनपद में टीकाकरण से वंचित झिझक,उदासीन, प्रतिरोधी परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने के लिए राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरा के कार्य क्षेत्र में आने वाले श्यामा फैक्ट्री झुग्गी में यूएचएसएनडी आयोजन किया गया ।

सदर तहसील से तहसीलदार अविचल प्रताप सिंह, लेखपाल सुरजन सिंह, यूनीसेफ से डी.एम.सी. राहुल कुलश्रेष्ठ, एसएमओ विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ.महिमा चतुर्वेदी, स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों द्वारा इन परिवारों से टीकाकरण करने के लिए संपर्क किया, साथ ही टीकाकरण के महत्व और टीकाकरण से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देते हुए प्रेरित किया।

यह टीकाकरण अभियान 12 जानलेवा बीमारियों (टी. बी, पोलियो, पीलिया, गलघोटू, टेटनेस,कालीखांसी, निमोनिया, दस्त, खसरा , रुबेला,दिमाग़ी भुख़ार, रतोंडी आदि) से बचाव के लिए लगाए जाते हैं।

टीकाकरण कराने के बाद बच्चों को एईएफआई से वचाब के तरीके भी बताये गये।
अगर आप अभी तक टीका नहीं लगवाए हैं तो जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग की टीम से संपर्क करें और टीका लगवाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरुण श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाने के टीके लगवाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के माध्यम से बच्चों को होने वाली जानलेवा बीमारियों को होने से रोका जा सकता है।
तहसीलदार सदर अविचल प्रताप सिंह ने परिवारों को समझाते हुए कहा कि टीकाकरण एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है जिससे हम अपने बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते ।
विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ.महिमा ने बताया की टीकों से होने वाले प्रतिकूल प्रभाव जैसे टीके का अकड़ना, हल्का बुख़ार इत्यादि से बचने को पेरासिटामोल सिरप और गोली और इंजेक्शन साईट पर बर्फ की सिकाई से ही इन प्रभाव से ही निजात पाया जा सकता हैं। और इसके अतिरिक्त कोई भी अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी के लिए स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की टीम हैं।

लोगों को टीके की महत्ता समझना है और उन्हें टीके लगवाने हैं। यह एक महत्वपूर्ण काम है जिससे हम अपने समुदाय के बच्चों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।
आज मोबिलाइजेशन के बाद चिह्नित 32 बच्चों में से 19 बच्चों का टीकाकरण कराया गया।

यह अभियान लगातार चलेगा, प्रतिरोध करने वाले परिवारों को चिह्नित किया गया है तथा समाज, बस्ती के प्रमुख गणमान्य, धर्मगुरुओं आदि के समन्वय से प्रयास कर टीकाकरण किया जाएगा।

इस मौके पर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरा के एमओआईसी डॉ.उपेंद्र यादव, डॉ.शिवांश, डॉ.गरिमा, डब्ल्यूएचओ से एफ एम सतीश चंद्र एलटी राहुल ,फार्मासिस्ट अनुज अवस्थी , स्टाफ नर्स शोभिनी, वार्ड आया शारदा, एएनएम दुर्गेश और वंदना , आशा राजकुमारी, क्षेत्र के गणमान्य, उपस्थित रहे ।

Box me

टीकाकरण के यह है फायदे

  • बीमारियों से बचाव
  • गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद
  • स्वस्थ जीवन जीने में मदद
  • समुदाय को स्वस्थ रखने में मदद