E -vidhan in up

in #agra2 years ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि तकनीक के इस्तेमाल से 25 करोड़ जनता के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। विधानसभा में ई-विधान लागू किए जाने के संदर्भ में उन्होंने सरकार के मंत्रियों और विधानसभा सदस्यों से पूर्ण मनोयोग से इसका प्रशिक्षण लेने और तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि हम तकनीक से भागे नहीं, उसे अंगीकार करें लेकिन उसके पिछलग्गू भी न बनें। जनप्रतिनिधि के रूप में फील्ड में जाकर जनता से संवाद करना हमारा प्रथम कर्तव्य है।

बता दें क‍ि इसी माह की 23 तारीख से शुरू होने जा रहे विधानमंडल के बजट सत्र में विधानसभा मंडप का नजारा पूरी तरह से बदला होगा। विधानसभा मंडप में न सिर्फ सीटों की संख्या 379 से बढ़ कर 416 होगी बल्कि सदन के हर सदस्य के लिए सीट निर्धारित होगी। सदन की कार्यवाही भी स्मार्ट तरीके से संचालित की जाएगी।

पूछे जा सकेंगे तीन अनुपूरक प्रश्न : महाना ने बताया कि सर्वदलीय बैठक में सहमति बनी है कि चूंकि सदस्यों की ओर से पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर टैबलेट पर उपलब्ध होंगे, इसलिए वे पढ़े माने जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अनुपूरक प्रश्न पूछने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा तीसरा अनुपूरक प्रश्न नेता प्रतिपक्ष पूछ सकते हैं। यदि सदस्य सदन में अनुपस्थित है तो नियम-301 के तहत उसकी नोटिस नहीं स्वीकार की जाएगी।

विधानसभा की कार्यवाही इंटरनेट मीडिया पर भी : विधानसभा की कार्यवाही विधानसभा के पोर्टल, फेसबुक और यूट्यूब पर भी लाइव होगी। महाना ने बताया कि ई-विधान को राज्य सरकार के हर कार्यालय से जोड़ने का काम भी जारी है।