ता शाह के उर्स में कब्बालों ने बांधा समां

in #agra2 years ago

आगरा। बाबा खैराता शाह के उर्स में कब्बालों ने बांधा समां, मुकाबले में जोधपुर के सलीम राजा ने मारी बाजी, रात्रि मेले में लोगों ने उठाया लुफ्त,

शमशाबाद कस्बे में ईद उल फितर के 17 दिन बाद मनाए जाने वाले बाबा खैराता शाह के उर्स में लोगों का जनसैलाब उमड़ पड़ा, इस दौरान दो दिवसीय रात्रि मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें दूरदराज से आए हुए कव्वालों को सुनने के लिए आसपास के क्षेत्र के लोग भारी तादाद में पहुंचते हैं। मुस्लिम समुदाय की कमेटी इस पूरे आयोजन को कराती है। दो दिवसीय रात्रि मेले का आयोजन कस्बे के मोहल्ला टोला स्थित दरगाह ग्राउंड पर किया जाता है।

जोधपुर के फनकार सलीम राजा ने बांधा समां,

गुरुवार रात्रि करीब 11:00 बजे मेले में लगाई गई स्टेज से कव्वाली प्रतियोगिता का आरंभ हुआ, जिसमें मुंबई से छोटा चांद और जोधपुर के फनकार सलीम राजा के बीच कव्वाली मुकाबला हुआ। सुबह 4:00 बजे तक हुए कव्वाली मुकाबले का लोगों ने जमकर लुफ्त उठाया। इस दौरान कव्वाली प्रतियोगिता में सलीम राजा को जीत का पुरस्कार दिया गया। मेला कमेटी के पदाधिकारी सद्दीक कुरैशी ने बताया कि दो दिवसीय उर्स को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों में खासा उत्साह रहता है, इस दिन लोग बाबा खैराता शाह की दरगाह पर चादर चढ़ाकर इबादत करने आते हैं। शमशाबाद को छोड़कर दूर - दराज के लोगों में भी बाबा खैराता शाह की मान्यता है।

रात्रि मेले में बड़ी मस्जिद और दरगाह की भव्य सजावट की जाती है, मेले में बड़े झूले, महिला बाजार और सभी तरह की दुकानें लगाई जाती हैं। जिसमें सर्व धर्म के लोग लुफ्त उठाने पहुंचते हैं।

मेले में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम नजर आए, एसडीएम फतेहाबाद जेपी पांडे के साथ थाना अध्यक्ष शमशाबाद राजीव कुमार सिंह कई थानों की फोर्स के साथ मौजूद रहे। महिला बाजार में महिला पुलिस की तैनाती की गई। साथ ही पूरे मेले की ड्रोन से निगरानी भी कराई गई। इस दौरान मेला कमेटी में सद्दीक कुरेशी, अज्जू कुरेशी, वकील कुरेशी, अंसार पहलवान, वक्को कुरेशी, चौधरी शमीम, शकील कुरेशी के अलावा इमलाक अहमद, बबुआ खान, सलीम कुरेशी समेत तमाम लोग मौजूद रहे।