नौसेना का बड़ा ऐलान, अग्निवीर के पहले बैच में 20 प्रतिशत महिलाओं की होगी भर्ती ।

in #agnipath2 years ago

दिल्ली:

अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद से भले ही देश भर में विरोध प्रर्दशन हुए लेकिन सरकार और सेना ने भर्ती नोटिफिकेशन जारी करने में देरी नहीं की।

24 जून को अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी।

हालांकि 5 जुलाई को आवेदन की आखिरी तारीख है। इस बीच नौसेना ने एक और बड़ा ऐलान किया है। जिसके तहत अग्निवीर नौसेना के पहले बैच में 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती होगी। उन्हें नौसेना के अलग अलग हिस्सों और शाखाओं में भेजा जाएगा।

इंडियन नेवी में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती की जाएगी। दोनों ही पदों के लिए उम्र सीमा साढ़े 17 साल से 23 वर्ष है। अग्निवीर एसएसआर के लिए मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा अग्निवीर एमआर में तीन कैटेगरी होगी : शेफ स्टीवार्ड और हाईजिनिस्ट। इस पद के आवेदन के लिए 10वीं पास होना जरूरी है।

भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के कुछ दिनों के अंदर ही 10 हजार से ज्यादा महिला उम्मीदवारों ने नौसेना में अग्निवीर बनने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। नौसेना के ऐलान Screenshot_20220705-174422_Chrome.jpgके बाद महिलाओं का हौंसला बढ़ा है। इस फैसले के बाद से अब अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में अग्निवीरों के पहले बैच में 20 प्रतिशत महिलाओं का चयन होगा।

हालांकि इसके लिए महिलाओं को 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगाकर फिजिकल टेस्ट पास करना होगा। इसी के साथ 15 उट्ठक बैठक और 10 बेंट नी सिट अप्स करने होंगे। आवेदन के लिए महिलाओं की लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए।

Sort:  

मैं आपको नियमित रूप से लाइक कर रहा हूं, लेकिन हमें प्रॉपर लाइक नहीं मिल रहे। अगर सहयोग नहीं मिलेगा तो फिर हम भी लाइक नहीं करेंगे।। यह प्लेटफार्म एक दूसरे को सहयोग देकर आगे बढ़ने का है लेकिन यहाँ पर ऐसा नहीं हो रहा है। आज के बाद जो मुझे लाइक करेगा उसी को मैं लाइक दूंगा।।
सादर

रोज़ लाइक करती हूं । अभी दो चार दिन व्यस्तता के कारण नहीं हो रहा है ।