किसानों को उनकी उपज का भुगतान समय पर हों कलेक्टर

in #agarmalwa2 years ago

आगर-मालवा, 30 अप्रैल/ कलेक्टर श्री अवधेश शर्मा ने शनिवार को जिला अधिकारियों की गूगल मीट के माध्यम से वर्चुअल मीटिंग लेकर उपार्जन, मातृ शिशु मृत्यु दर, अमृत सरोवर निर्माण, सी एम हेल्पलाइन के प्रकरण, टीकाकरण, अनमोल पोर्टल, आयुष्मान कार्ड आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से समीक्षा की गई।
कलेक्टर ने किसानों से उपार्जित गेहूं का भण्डारण एवं परिवहन करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि किसानों से उनकी उपज का समय- सीमा में उपार्जन हो सके इसके लिए किसानों को सूचना दी जाकर स्लॉट बुक करवाए। जिन किसानों द्वारा उपज का विक्रय कर दिया गया है, उनका भुगतान तय सीमा में ही किया जाए, अनावश्यक विलंब ना हो, किसानों के खातों में भुगतान करने में कोई समस्या आ रही है तो उसका तत्काल निराकरण करते हुए भुगतान सुनिश्चित किया जाए, किसी भी स्थिति में किसानों का भुगतान लंबित ना रहे। किसानों के लिए सभी खरीदी केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में ठंडा पेयजल एवं छांव की व्यवस्था वर्तमान गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए रखी जाए।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को जिले में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को लेकर निर्देश दिए कि अस्पताल में महिलाओं एवं बच्चों को अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाए। अस्पतालों में भर्ती होने वाले शिशुओं को पूरी तरह स्वस्थ होने पर ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाए। बच्चों का अस्पताल से छुट्टी होने के उपरांत निरंतर फालोअप किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी गर्भवती महिलाओं को अनमोल पोर्टल पर पंजीकृत कर उन्हें गर्भावस्था के दौरान शासन स्तर से मिलने वाली सभी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाए। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व होने वाली सभी जांचें एवं टीकाकरण अनिवार्य रूप से हो तथा पौष्टिक आहार का गर्भावस्था के दौरान सेवन करने हेतु जागरूक भी किया जाए। सीएमएचओ को सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश देते हुए कहा कि पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बनवाएं, जिन हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बने हैं, उनमें यदि कोई गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो उनका योजना के तहत उपचार भी करवाया जाए।
कलेक्टर ने जलाभिषेक अभियान अंतर्गत जिले में अमृत सरोवर योजना के तहत शुरू हुए नवीन तालाब निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण कराने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी से जिले में अधिक से अधिक जल संरक्षण एवं संवर्धन के कार्य शुरू कर पूर्ण करवाएं, लोगों को भूमिगत जल बढ़ाने हेतु जागरूक करें। पुष्कर योजना के तहत जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार कार्यों को भी प्राथमिकता से पूरा करे।
कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा कर निर्देश दिए कि आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों एवं महिलाओं को मिलने वाली सुविधाएं उन्हें दी जाए। बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से दूर रखने हेतु पौष्टिक आहार के लिए जागरूक करें। बच्चों को आंगनवाड़ियों से नियमित पोषण आहार मिलता रहा, जो बच्चे कुपोषण से ग्रसित है, उनका विशेष ध्यान रखने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देशित करे। उन्होनें 02 मई से मनाए जाने वाले राज्य स्तरीय लाड़ली उत्सव के आयोजन को लेकर निर्देश दिए कि जिले में उत्सव गरिमामय ढंग से आयोजित कर बालिकाओं को शासन निर्देशानुसार लाभान्वित करवाएं।
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल पर दर्ज होते ही शिकायतों का निराकरण करे, जिससे कि संबंधित शिकायतकर्ता को अपनी समस्या को लेकर परेशान ना होना पड़े। अधिकारियों को हिदायत दी कि शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत या मांग जायज है, तो उसे लाभ देने में देरी ना करें। शिकायत को शिकायतकर्ता की संतुष्टि पर बंद करवाते हुए पोर्टल से विलोपित करवाएं। किसी भी विभाग की शिकायतें पोर्टल पर बिना कार्यवाही के लंबित ना रहे, इस तरह की शिकायत लंबित पाए जाने पर संबंधित विभाग प्रमुख के विरुद्ध कठोर कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत डीएस रणदा, संयुक्त कलेक्टर एके शर्मा, एसडीएम आगर राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, एसडीएम सुसनेर सोहन कनाश सहित समस्त विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, समस्त जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित रहे।