जूता उत्पादन फैक्ट्री से सिवेट कैट का किया गया रेस्क्यू

in #agar2 years ago

आगरा के सिकंदरा स्थित एक जूता उत्पादन फैक्ट्री - कॉन्सेप्ट कन्सीवर्स एंड एक्ज़ीक्यूटर्स के सोल कटिंग रूम में एक एशियन पाम सिवेट मिला। बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी के कारण सिवेट कैट थकी हुई और डीहाईड्रेटेड थी l आवश्यक चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने के बाद उसे वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

कॉन्सेप्ट कंसीवर्स और एक्जिक्यूटर्स में काम करने वाले कर्मचारी जूता उत्पादन फैक्ट्री के अंदर एक असामान्य जानवर को देखकर आश्चर्यचकित रह गए। जानवर के नज़दीक जाने पर उन्होंने पाया कि वह जानवर एक सिवेट कैट है, जो की फैक्ट्री के सोल कटिंग रूम में दिखाई दी थी।

जानवर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, प्रोडक्शन मेनेजर ने वन विभाग और वाइल्डलाइफ एसओएस को उनके हेल्पलाइन (+91-9917109666) पर इसकी जानकारी दी जिसके बाद वन्यजीव संरक्षण संस्था से तीन सदस्यीय रेस्क्यू टीम को तुरंत स्थान पर भेजा गया।

एक घंटे की खोजबीन के बाद, उन्हें रैक के नीचे सिवेट कैट दिखाई दिया। अत्यधिक सावधानी बरतते हुए उन्होंने रैक को हटाया और सिवेट को एक सुरक्षित परिवहन पिंजरे में स्थानांतरित कर दिया।

फैक्ट्री के प्रोडक्शन मैनेजर, जितेंद्र चौहान ने बताया “हमें सोल कटिंग स्टोर रूम के अंदर एक अजीब सा दिखने वाला जानवर मिला। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत दरवाजा बंद कर दिया कि यह उत्पादन क्षेत्र में प्रवेश न करे और मदद के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस से संपर्क साधा। वाइल्डलाइफ एसओएस की रेस्क्यू टीम तुरंत पहुंची और एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सिवेट कैट को सुरक्षित बचा लिया। हम वाइल्डलाइफ एसओएस के उनकी तुरंत प्रतिक्रिया के लिए आभारी हैं।”

वाइल्डलाइफ एसओएस के डायरेक्टर कंज़रवेशन प्रोजेक्ट्स, बैजूराज एम.वी ने कहा "सिवेट कैट अक्सर सिकंदरा और उसके आसपास के छेत्र में देखि जाती हैं। तापमान में वृद्धि के कारण, जानवर अक्सर ठंडे स्थानों जैसे ढकी हुई इमारतों में शरण लेते हैं। सिवेट कैट गंभीर रूप से डीहाईड्रेटेड और थकी हुई थी। ठीक होने के बाद, हमने उसे वापस जंगल में छोड़ दिया।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा IMG-20220505-WA0395.jpg“वाइल्डलाइफ एसओएस को अक्सर सिवेट कैट से संबंधित कॉल आते हैं और हमें यह देखकर खुशी होती है कि शहर में लोग उनकी उपस्थिति के प्रति अधिक संवेदनशील हो रहे हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि हमारे वन्यजीव संरक्षण के प्रयासों का समर्थन करते रहें और ऐसी किसी भी घटना की तुरंत हमारे हेल्पलाइन नंबर पर जानकारी दें।

एशियन पाम सिवेट, जिसे टोडी कैट भी कहा जाता है, एक लंबी नेवले जैसा दिखाई देने वाला जीव है, जो विभिन्न प्रकार के आवास और परिस्थिति में जीवित रहता है। यह दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है और यह प्रजाति वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची II के तहत संरक्षित है। सिवेट कैट कृंतक आबादी (जैसे की चूहे) को नियंत्रित करके ईकोसिस्टम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं l यह प्रजाति बीजों के फैलाव में प्रमुख योगदान निभाती हैं क्योंकि वे अक्सर फल, जामुन और कॉफी बीन्स खाते हैं और उनके बीज गिरा देते हैं।