राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ी

कुशीनगर 11 सितंबर (डेस्क):-राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की तिथि को 20 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है।पहले इसकी अंतिम तिथि 5 सितंबर थी, लेकिन अब अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए और समय मिल गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) डॉ. रामजियावन मौर्या ने बताया कि जो विद्यार्थी इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे 20 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधारने की सुविधा 21 से 23 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी।

1000022854.jpg

छात्रवृत्ति योजना के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होंगे। बीएसए ने स्पष्ट किया है कि डाक या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। जो छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 2023-24 में कक्षा सात में कम से कम 55% अंक प्राप्त करने चाहिए और 2024-25 में किसी मान्यता प्राप्त अशासकीय सहायता प्राप्त, राजकीय या स्थानीय निकाय के विद्यालय में कक्षा आठ में दाखिला लिया होना चाहिए।

आवेदन के लिए कुछ विशेष शर्तें भी रखी गई हैं। योजना के तहत वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय साढ़े तीन लाख रुपये से अधिक न हो। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है ताकि वे उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकें और अपने शैक्षिक लक्ष्यों को पूरा कर सकें।

परीक्षा की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बीएसए डॉ. मौर्या ने यह भी स्पष्ट किया कि छात्रवृत्ति परीक्षा पूर्व निर्धारित तिथि पर ही आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के इच्छुक विद्यार्थियों को सभी नियम और शर्तों का पालन करते हुए समय सीमा के भीतर अपने आवेदन जमा कराने की सलाह दी गई है।