डीएम एवं मंडलायुक्त ने हामिद पार्क सौंदर्यीकरण कार्य एवं दांडी यात्रा स्मारक का लोकार्पण किया।

in #administrative2 years ago

IMG-20221002-WA0185.jpgसांसद घनश्याम सिंह लोधी, पैक्सफेड के चेयरमैन सूर्य प्रकाश पाल,मंडलायुक्त आञ्जनेय कुमार सिंह,जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार माँदड़ ने रामपुर शहर में बी अम्मा गेट के निकट स्थित हामिद पार्क का सौंदर्यीकरण कार्य एवं दांडी यात्रा स्मारक का लोकार्पण किया।

जनपद रामपुर:- इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासनिक प्रयासों से रामपुर को सजाया जा रहा है। मंडलायुक्त और जिलाधिकारी के नेतृत्व में अधिकारियों द्वारा रामपुर की सुंदरता को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पटवाई चौराहे पर वीरांगना अवंती बाई की मूर्ति और ज्वालानगर में महाराणा प्रताप की मूर्ति की स्थापना के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत कराया है। उन्होंने सभी को इस अवसर पर शुभकामनाएं दी।

IMG-20221002-WA0209.jpgमंडलायुक्त ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देते हुए दांडी मार्च स्मारक तैयार कराने पर जिलाधिकारी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गांधी जी का दांडी मार्च स्वतंत्रता संग्राम में एक मील का पत्थर साबित हुआ था। उन्होंने विकास की रूपरेखा के बारे में बताया कि विकास सोच है यह निर्माण नहीं है। रामायण पार्क और सद्भावना मंडप का कार्य भी हम सभी जल्द ही साकार रूप में देखेंगे।

आज जो हम सभी विकास का स्वरूप देख रहे हैं उसकी बुनियाद में गांधी जी के विचार समाहित हैं और उन्हें मजबूती देने वाले लाल बहादुर शास्त्री जी थे।

गांधी जी ने कहा था कि लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त संसाधन है लेकिन किसी के लालच की पूर्ति के लिए कुछ भी कम पड़ेगा। बिना श्रम किए एक भी दिन खाने की आदत न डालें और ऐसा कहकर उन्होंने श्रम के महत्व के बारे में भी सभी को समझाया। उन्होंने कहा कि बुनियाद का किसान, सीमा पर खड़ा जवान या सड़क पर काम करने वाला मजदूर यह सभी देश भक्ति से जुड़े हुए हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी शहर में प्रवेश के दौरान वहां सुंदरीकरण के आधार पर ही बाहर से आने वाले लोग अपनी सोच निर्धारित करते हैं।

पार्क में अभी और भी सुंदरीकरण से जुड़े कार्य होने हैं जिसके संबंध में अधिकारियों को 15 दिवस के भीतर कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

रामायण पार्क तैयार कराने पर भी काम हो रहा है साथ ही मुरादाबाद से रामपुर शहर को जाने वाले मार्ग पर प्रकाश की भी पर्याप्त व्यवस्था कराई जा रही है ताकि लोगों को रात्रि के समय किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।