एफडीए ने मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अक्टूबर माह में चलाया विशेष अभियान

IMG-20221108-WA0042.jpg

  • 571 दुकानों का निरीक्षण किया
  • 136 प्रतिष्ठानों पर छापा मारकर सैंपल लिया
  • 148 खाद्य पदार्थों के नमूने संगीत किए गए

आगरा।एफडीए ने दीपावली त्यौहार के मद्देनजर असुरक्षित और मिलावटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ अक्टूबर माह में विशेष अभियान चलाया ।

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अभिहित अधिकारी अमित कुमार ने बताया शासन के निर्देश पर दीपावली त्यौहार के मद्देनजर अक्टूबर माह में विशेष अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत विभाग की 7 टीमों ने मिलावटी खाद्य वस्तुओं की बिक्री रोकने के लिये विभिन्न प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर खाद्य वस्तुओं के सैंपलिंग लिये । जिसे जांच के लिये लैब में भेजा गया है। प्रयोगशाला से नेगटिव रिपोर्ट आने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में एफडीए की टीम द्वारा 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक 571 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा 136 जगहों पर रेड की गई। जहां से 148 खाद्य पदार्थों के नमूने संग्रहित किए गए। इस माह राजकीय खाद्य प्रयोगशाला से 89 खाद्य वस्तुओं के सैंपल की रिपोर्ट मिली है । जिसमें से 26 मामलों में सब स्टैंडर्ड की रिपोर्ट आई है । वही 9 खाद्य सैंपल की रिपोर्ट अनसेफ की आई है। वही एफडीए के नियमों के उल्लंघन के दो मामले भी मिले है।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर माह में 55 सब स्टैंडर्ड खाद्य पदार्थों के वाद एडीएम कोर्ट में दायर किए। वहीँ एडीएम कोर्ट में 44 असुरक्षित खाद्य पदार्थों के मामलों में अपना फैसला सुनाते हुए 10 लाख 25 हजार जुर्माना विभिन्न प्रतिष्ठानों से वसूला है । इस तरह 15 असुरक्षित खाद्य वस्तुओ के वाद दीवानी न्यायालय में दायर किए गए।

एफडीए की टीम ने जिन खाद्य पदार्थों के नमूने संकलित किए उनमें दूध ,खोया, घी, पनीर, पेठा, बेसन, सरसों का तेल, धनिया, नमकीन , स्वीटी सुपारी, मिठाई ,मीट आदि प्रमुख हैं ।