ई-खसरा पड़ताल कृषि की नई क्रांति होगी-सूर्य प्रताप शाही

in #administration8 months ago (edited)

ई-खसरा पड़ताल कृषि की नई क्रांति होगी-सूर्य प्रताप शाही

जौनपुर: गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में एग्रिस्टेक परियोजना के तहत जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.जहां कृषि निदेशालय से लाइव स्ट्रीमिंग से ई खसरा पड़ताल के संबंध में कार्मिको को प्रशिक्षित किया गया.लाइव प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि केबिनेट कृषि मंत्री सूर्य प्रताप साही ने प्रशिक्षण में उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण फसलों को होने वाले नुकसान से बचाव और किसानों तक सरकारी अनुदान व योजनाओं का लाभ पहुचाने के लिए सरकार डिजिटल क्रॉप सर्वे ई खसरा करा रही है. यह सर्वे सभी फसलो के लिए लाभकारी होगा. मुख्य अतिथि ने ई खसरा पड़ताल ऐप लॉन्च कर सर्वे का शुभारंभ किया.

005.jpg

इस मौके पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि सर्वे की कार्य योजना तैयार कर ली गयी है.उद्देश्य है कि संबंधित डेटा की वास्तविकता का निर्धारण कर एक एकल सत्यापित स्रोत के रूप में ऐसे इको सिस्टम व डेटाबेस को विकसित किया जाएगा.जिसमे जरूरत पड़ने पर रियल टाइम पर स्थितियों का जायजा लिया जा सके.इसी के तहत योजना तैयार की जा सके.खरीफ की फसल का सर्वे करने में बेहतर कार्य करने पर पंचायत सहायक विवेक सिंह को मुख्य सचिव ने सम्मानित किया.प्रदेश मास्टर ट्रेनर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से डिजिटल सर्वे ऐप डाउनलोड करना,सर्वे करने के तरीके का वर्चुअल माध्यम से कार्मिको को प्रशिक्षित किया.

अपर मुख्य सचिव कृषि ने बताया कि सर्वे में किसानों से जुड़े आंकड़ो के संकलन के पूरा हो जाने पर यह डाटाबेस के तौर पर उनकी स्थिति का ब्यौरा देने में सक्षम होगा.इसके आधार पर विभागों द्वारा किसानों को योजनाओं का लाभ पहुचाने फसलो के मूल्य निर्धारण में सहायक सहित कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी.1 जनवरी से 15 फरवरी के मध्य रवि फसल सीजन के सर्वेक्षण की ब्यवस्था की गई है.

इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद सिंह,उप कृषि निदेशक हिमांशु पांडेय,उप परियोजना निदेशक आत्मा सिंह,मास्टर ट्रेनर डॉ रमेश चंद्र यादव,उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी डॉ स्वाति पाहुजा सहित विभिन्न तहसीलों के कार्मिक मौजूद रहे।

Sort:  

Sir please try to not use #news tags as it is already a news and also try to use #uttarpradesh also