साहिबाबाद के मीनल अपार्टमेंट में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, छह दुकानों में भारी नुकसान

in #accident10 days ago

गाजियाबाद 06 सितंबर (डेस्क):-साहिबाबाद के मीनल अपार्टमेंट में गुरुवार दोपहर करीब डेढ़ बजे शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई, जिससे बेसमेंट में स्थित छह दुकानों को भारी नुकसान हुआ। आग इतनी तेजी से फैली कि अपर ग्राउंड की दो दुकानों तक पहुंच गई। इनमें पूजा सामग्री की दुकान, म्यूजिक एकेडमी, पालतू जानवरों की दुकान, प्रॉपर्टी डीलर का ऑफिस और लैब शामिल थे। दमकल की चार गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया, लेकिन पालतू जानवरों की दुकान में दो बिल्लियों की दम घुटने से मौत हो गई। दमकलकर्मियों ने एक कुत्ते और एक बिल्ली को सकुशल बाहर निकाला।

1000022833.jpg

मुख्य अग्निशमन अधिकारी राहुल पाल ने बताया कि मीनल अपार्टमेंट के बेसमेंट में आग की सूचना मिलते ही साहिबाबाद और वैशाली स्टेशन से दमकल की छह गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। दमकलकर्मियों ने ब्रीथिंग एनालाइजर किट पहनकर बचाव कार्य शुरू किया। आग इतनी तेज थी कि ग्राउंड फ्लोर पर स्थित प्रॉपर्टी डीलर और डायग्नोस्टिक सेंटर लैब के बोर्ड और बाहरी सामान जल गए। बेसमेंट में मौजूद पूजा सामग्री की दुकान, म्यूजिक एकेडमी और अन्य दुकानों का सामान पूरी तरह जल गया।

आग लगने से आपार्टमेंट के ऊपरी फ्लैटों में धुआं फैलने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई। कई लोग बाहर निकल आए, जबकि महिलाएं और बुजुर्ग छत पर चले गए। गनीमत रही कि सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और किसी बड़े हादसे की नौबत नहीं आई। हालांकि, पालतू जानवरों की दुकान में दो बिल्लियों की दम घुटने से मौत हो गई, लेकिन दमकलकर्मियों ने समय रहते एक कुत्ते और बिल्ली को बचा लिया।

एफएसओ राहुल पाल ने बताया कि आग बुझने के बाद बेसमेंट में धुएं और तपिश के कारण दुकानों में काम शुरू नहीं हो सका। दुकानदारों को सलाह दी गई है कि वे दुकानें खोलने से पहले स्ट्रक्चरल ऑडिट करवा लें ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।