नेपाल में विमान हादसों का दर्दनाक इतिहास: 14 साल में 12 घटनाएं

in #accidentlast month (edited)

नेपाल में विमान यात्रा का अनुभव काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। दुर्गम पहाड़ियों के कारण विमानों के लिए उड़ाने की रoute का चयन करना मुश्किल होता है। साथ ही, आफत भरा मौसम और गिरते-जलते प्लेन की घटनाएं नेपाल के विमान यात्रा के लिए एक बड़ी चुनौती हैं।

66a21a6da0dbe-nepal-plan-crash-252708952-16x9.jpg
Image Credit: Aaj Tak

काठमांडू एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे के बारे में:

14 सालों में नेपाल में 12 विमान हादसे हुए हैं। दुनिया में शायद नेपाल ऐसा अकेला देश है, जहां औसतन हर साल एक विमान हादसा होता है। बुधवार की सुबह काठमांडू एयरपोर्ट पर एक प्लेन ने जैसे ही टेकऑफ किया, तभी रनवे पर वो प्लेन क्रेश कर गया। हैरत की बात ये है कि इस हादसे में पायलट तो बच गया, लेकिन विमान में सवार 18 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मरने वाले तमाम लोग उसी एयरलाइंस के कर्मचारी थे, जिस एयरलाइंस का वो विमान था। हादसा क्योंकि एयरपोर्ट पर ही हुआ, लिहाजा वहां लगे कैमरों में सब कैद हो गया

24 जुलाई 2024, त्रिभुवन एयरपोर्ट, काठमांडू

सुबह के 11 बजकर 10 मिनट हुए थे। नेपाल की प्राइवेट घरेलू एयरलाइंस कंपनी सौर्य एयरलाइंस का विमान काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से टेकऑफ कर रहा था। अचानक कुछ तकनीकी खामियों के चलते पायलट का विमान पर से कंट्रोल जाता रहा। टेक ऑफ के बाद सीधे जाने की बजाय विमान एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में बुद्धा एयर हैंगर और रडार स्टेशन के बीच एक गड्ढे में गिर गया।

सौर्य एयरलाइंस का सीआरजे-200 मॉडल का वह विमान कनाडा की बॉम्बार्डियर कंपनी का है। सौर्य एयरलाइंस के पास इस कंपनी के कुल तीन विमान हैं। विमान में 18 लोग सवार थे, जिनमें से 18 की मौत हो गई। मारे गए लोगों में विमान के कर्मचारी शामिल थे। हादसे में केवल पायलट ही बच गया।

हादसा इसलिए भी चौंकाने वाला है क्योंकि एयरपोर्ट पर ही हुआ, लिहाजा वहां लगे कैमरों में सब कैद हो गया। चश्मदीदों ने बताया कि प्लेन रनवे के दक्षिणी छोर से टेकऑफ कर रहा था। अचानक से इसमें झटका लगा और आग लग गई।

नेपाल में एयर इंडस्ट्री में पिछले कुछ सालों में काफी विकास हुआ है। यह कई कठिन और पहाड़ी वाले इलाकों में भी सेवाएं दे रही है। हालांकि, खराब सुरक्षा व्यवस्था और ट्रेनिंग की कमी की वजह से यहां अकसर हादसे होते रहते हैं। नेपाल में 14 साल में 12 विमान हादसे हो चुके हैं।