आस्था का केंद्र है पिपरिया का गणेश मंदिर

in #aastha2 years ago

001.jpg

  • निवास के पिपरिया में स्थापित है कल्चुरी कालीन गणेश प्रतिमा
  • वर्षो पूर्व एक बैगा को आया था स्वप्र कि खेत की जमीन के अंदर है प्रतिमा

मंडला। बस स्टैंड पर स्थित गणेश मंदिर में स्थापित गणेश जी की प्रचीन प्रतिमा अस्था का केंद्र है। गणेशोत्सव के साथ ही रोजाना भक्तों की कतार लगने लगी है। गणेश जी की स्थापना के पीछे स्थानीय लोगों की मान्यता है कि वर्षों पूर्व ग्राम के एक बैगा को स्वप्न आया था कि खेत में प्रतिमा है, जिसकी सूचना बैगा ने ग्राम के मुखिया को दी। जिससे मुखिया एवं ग्राम के लोग बैंड बाजों के साथ स्वप्न में बताए स्थान खेत पहुंच कर उस स्थान पर खुदाई की। खुदाई के दौरान गणेश जी की प्रतिमा मिली। गणेश जी की प्रतिमा के साथ नंदी बेल भी मिले।

बताया गया कि खेत की जमीन से मिली गणेश प्रतिमा को पिपरिया बस स्टेण्ड में मंदिर बनवाकर स्थापित किया गया। ग्राम के दिनेश चौकसे ने बताया की कल्चुरी काल की यह गणेश भगवान की प्रतिमा है। श्री गणेश की यह प्रतिमा सिद्धिदायक हैं, यहाँ मांगी हुई हर मनोकामना पूर्ण होती है। ग्राम पिपरिया के आलावा पूरे क्षेत्र के भक्त इस प्रतिमा के दर्शन करने पहुंचते हैं।

पुरातत्व में रुचि रखने वाले प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया की इस प्रकार की मूर्ती कला 9 वीं से 14 वीं सदी के बीच की है। जिसे हम कल्चुरी कालीन मूर्ती कला कहते हैं। गणेश मंदिर पर गणेश महिला मंडल पिपरिया द्वारा पूजा अर्चना, रामायण पाठ एवं साल भर विविध आयोजन किए जाते है गणेश महोत्सव के दौरान प्रतिदिन विभिन्न अनुष्ठान किए जा रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा करने वाले साधू संत मंदिर में आकर रात्रि विश्राम भी करते हैं।

  • इनका कहना है

कई वर्षों से भगवान गणेश जी पर मेरी आस्था हैं, मैं सुबह शाम मंदिर की साफ सफाई व पूजा अर्चना करता हूं, जिस दिन मंदिर नहीं गया तो वह दिन अधूरा सा लगता है। भगवान गणेश के साथ मंदिर में भोलेनाथ, नंदी भगवान व हनुमान जी की भी मूर्ति यहां पर स्थापित हैं।
002- Rohit Chokse.jpg
रोहित प्रशांत चौकसे, समाजसेवी

मैं कई वर्षों से भगवान गणेश के मंदिर में पूजा अर्चना कर रहा हूं, विधि विधान से भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है, इस मंदिर में आने से शांति मिलती है।
003- Vinod Dubey.jpg
पंडित विनोद दुबे

Sort:  

हम सभी को एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट कर एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए तो फिर आज से ही यह नियम बना ले की हम सभी एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट करेंगे। इसी से हमारा पावर बढ़ेगा प्लीज लाइक करे कमेंट करे।

aap to vote karo, Aapki News me Vote kar diya gaya hai.

हम सभी को एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट कर एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए तो फिर आज से ही यह नियम बना ले की हम सभी एक दूसरे की खबरों को लाइक कमेंट करेंगे। इसी से हमारा पावर बढ़ेगा प्लीज लाइक करे कमेंट करे।