बनेंगे 21 नए आधार पंजीकरण केंद्र, अफसरों से मांगा गया तीन माह का ब्योरा

बहराइच 18 सितंबर : (डेस्क) डीएम मोनिका रानी ने जिले में आधार कार्ड बनवाने और संशोधन में आ रही समस्याओं को देखते हुए 21 नए आधार पंजीकरण केंद्र खोलने का आदेश दिया।संबंधित विभाग से पिछले तीन महीनों में बने आधार कार्डों का ब्योरा मांगा गया है।

1000057469.jpg

बहराइच में आधार कार्ड बनवाने और संशोधन करवाने में लोगों को आ रही समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए, जिलाधिकारी मोनिका रानी ने जिले में 21 नए आधार पंजीकरण केंद्र खोलने का आदेश दिया है। यह निर्णय उन नागरिकों की सुविधा के लिए लिया गया है, जिन्हें आधार कार्ड प्राप्त करने या उसमें संशोधन कराने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था।

डीएम ने संबंधित विभाग से पिछले तीन महीनों में बने आधार कार्डों का ब्योरा भी तलब किया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी प्रक्रियाएं सही तरीके से चल रही हैं। इस कदम से न केवल आधार पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी, बल्कि लोगों को बेहतर सेवाएं भी मिलेंगी।

मंगलवार को पयागपुर में आयोजित एक कैंप में 100 लोगों ने आधार कार्ड बनवाए। यह कैंप स्थानीय निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था, जिसमें उन्हें बिना किसी परेशानी के अपना आधार कार्ड बनाने की सुविधा मिली। डीएम मोनिका रानी ने बताया कि आगामी 15 दिनों के अंतराल में सभी नए आधार पंजीकरण केंद्र सक्रिय कर दिए जाएंगे, जिससे और अधिक लोगों को सुविधा मिल सकेगी।

इस पहल से यह उम्मीद की जा रही है कि आधार कार्ड बनवाने और संशोधन कराने की प्रक्रिया सरल और सुलभ हो जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है, इसलिए यह आवश्यक है कि सभी नागरिकों के पास उनका आधार कार्ड हो।

स्थानीय निवासियों ने इस निर्णय का स्वागत किया है और कहा है कि इससे उन्हें अपनी पहचान साबित करने और विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने प्रशासन से अनुरोध किया है कि नए केंद्रों पर सुविधाएं बेहतर हों ताकि कोई भी व्यक्ति बिना किसी कठिनाई के अपने कार्य को पूरा कर सके।

इस प्रकार, बहराइच जिले में आधार पंजीकरण केंद्रों की स्थापना से न केवल लोगों की समस्याएं हल होंगी, बल्कि यह प्रशासन की ओर से एक सकारात्मक कदम भी साबित होगा, जो नागरिकों की सेवा में समर्पित है।