महिलाओं के साथ हो रही हिंसा के खिलाफ एक जंग

in #a9 months ago

007.jpeg

  • गांव-गांव लोगों को जागरूक करने क प्रयास

मंडला . भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर लिंग आधारित हिंसा के विरोध में चलाये जा रहे अभियान के तहत जिले के विकासखंड बीजाडांडी के ग्रामों में विगत एक पखवाड़े से आजीविका मिशन एवं टीआरआई संस्था के सहयोग से पूर्व नियोजित कार्यक्रम की रुपरेखा के साथ गाँव गाँव और मनरेगा कार्यस्थलों के साथ अन्य स्थानों पर विभागो के सहयोग से महिला एव बाल विकास विभाग,पंचायतों के जन प्रतिनिधीयो, स्वास्थ विभाग, मनरेगा, शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागो का सहयोग रहा।

008.jpeg

लिंग आधारित हिंसा के विरोध में चलाए जा रहे अभियान का उद्देश्य है कि सहेगे नहींं कहेंगे, चुप्पी तोड़ेंगे, जिससे स्पष्ट होता है कि समाज के सभी वर्गो को चाहे पुरूष हो या महिला हिंसा के खिलाफ जागरूक करना है। कार्यक्रम में हिंसा के विषय में बताया गया कि हिंसा कई प्रकार से हो सकती है, हिंसा का असर सिर्फ जिस पर हिंसा की जा रही है, उस पर ही नही होता है बल्कि हिंसा करने वाले के साथ ही उसका असर पूरे समाज पर दिखता है। इसलिए हिंसा करना, हिंसा सहना और हिंसा होते हुये देखना भी सही नही है। इसके खिलाफ सभी को बोलना चाहिये, आवाज उठानी चाहिये।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 7.52.30 PM (1).jpeg

बताया गया कि हिंसा किसी के साथ भी हो सकती है। आंकड़ो की माने तो महिलाओ के साथ हिंसा सबसे ज्यादा होती है। चाहे घरेलू हिंसा हो, शारिरिक हो, आर्थिक हिंसा हो या यौनिक या मानसिक हिंसा इसको कम करने के लिये ही जागरूक किया जा रहा है। गांव-गांव में महिला हिंसा के विरोध में जागरूकता रैली, शपथ ग्रहण, रंगोली, दिवाल लेखन, बैठके, मेहंदी, स्लोगल, कार्य स्थलो में होने वाली हिंसा के लिये बने कानून आदि के माध्यम से समाज में जागास्कता लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्य में आजिविका मिशन की दिदियों की अहम भूमिका है। इसके साथ ही नारी अधिकार केन्द्र की सीआरपी लोक अधिकार केन्द्र की सीआरपी द्वारा विगत एक माह से जागरूकता कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है। जिससे हम एक लैंगिक हिंसा मुक्त समाज बना सके।

WhatsApp Image 2023-12-18 at 7.52.32 PM (2).jpeg