डीपीटी और टीडी का टीका लगा बच्चों को बचाया जा रहा है जानलेवा बीमारी से

in #health2 years ago

IMG-20220827-WA0006.jpg
स्वास्थ्य विभाग का टीकाकरण अभियान

स्कूलों में लगाया जा रहा है टीका

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में इस समय केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश पर बच्चों को जानलेवा बीमारी से बचाने के लिए डीपीटी, टीडी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिले में यह अभियान 31 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान इस टीकाकरण अभियान के तहत सभी शासकीय व अशासकीय स्कूलों में निर्धारित कार्ययोजना अनुसार बच्चों को टीके लगाए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अभियान के तहत सभी पालकों से अपील की गई है कि 31 अगस्त तक आयोजित डी.पी.टी./टी.डी. अभियान में अपने 5, 10 एवं 16 साल के बच्चों को टीका लगवाकर जानलेवा बीमारी से बचाए। प्रदेश को डिप्थीरिया (गलगोटू) व टिटनेस जानलेवा बीमारी से मुक्त करने हेतु उक्त अभियान जिले में चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहना है कि डीपीटी व टीडी का टीका पूर्ण सुरक्षित, लाभकारी एवं दर्द रहित हैं।
जिले में चलाए जा रहे इस टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी टीके लगा रहे हैं। एएनएम सुनीता पाल ने बताया कि डी.पी.टी, टी.डी टीकाकरण अभियान में टीकाकरण जारी है। इस अभियान में पूरी सावधानी अनुसार टीके लगाए जा रहे हैं।
स्कूल संचालिका अनीता सक्सेना ने बताया कि बच्चे पूरे उत्साह से टीके लगवा रहे हैं। एक स्कूली बालिका पल्लवी शर्मा ने बताया कि मुझे टीका लगा है उसे कई बीमारियों से बचाव होता है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीश्वर ने बताया कि इस अभियान के तहत सभी पालकों से अपील की गई है कि 31 अगस्त तक आयोजित डी.पी.टी./टी.डी. अभियान में अपने 5, 10 एवं 16 साल के बच्चों को टीका लगवाकर जानलेवा बीमारी से बचाए।