जिले में मादक पदार्थों तथा अवैध शराब के 124 प्रकरणों में 483.5 लीटर अवैध शराब की हुई जप्ती

in #illicit2 years ago

IMG-20221010-WA0010.jpg

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अवैध शराब व मादक पदार्थों के विरूद्ध चलाया जा रहा सघन अभियान

नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराने चलाया जा रहा है जनजागरूकता अभियान

अनूपपुर। नशे के अवैध कारोबार को पूरी तरह से ध्वस्त करने युवा पीढ़ी को खोखला करने वाली इस गतिविधि के विरूद्ध सघन अभियान चलाते हुए स्कूल, कॉलेज के आसपास बनी छोटी-छोटी दुकानों से लेकर संगठित माफिया तक कड़ी कार्यवाही करने और नशे की गतिविधियों को संरक्षण देने वालों के विरूद्ध मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विस्तृत निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने नशे के अवैध कारोबार के विरूद्ध प्रभावी क्रियान्वयन के लिए खूफिया तंत्र को सक्रिय और व्यवस्था को सख्त करते हुए अवैध शराब एवं नशे की अन्य सामग्रियों के अवैध कारोबार को जड़ से नष्ट किए जाने के निर्देश दिए हैं।

     नशे एवं अवैध मादक पदार्थों के विरूद्ध जिले में कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना के मार्गदर्शन में विगत अगस्त माह से लेकर अब तक आबकारी विभाग द्वारा अभियान चलाकर विशेष कार्यवाही की गई है। जिसके अनुसार 01 अगस्त 2022 से 09 अक्टूबर 2022 तक 84 प्रकरण तैयार किए गए हैं। जिसके तहत 262.5 लीटर शराब, देशी शराब निर्माण की सामग्री 510 किलो महुआ लाहन जप्ती की कार्यवाही की गई है। अवैध शराब का कुल अनुमानित मूल्य एक लाख 2 हजार 585 रुपये है। इस संबंध में आबकारी विभाग द्वारा बताया गया है कि अवैध शराब के विरूद्ध की गई कार्यवाही के तहत 16 विदेशी मदिरा माल्ट, 18.5 विदेशी मदिरा स्प्रिट व 01 देशी मदिरा जप्ती के प्रकरण की कायमी की गई है। इस तरह जिले में  अवैध मादक पदार्थों का विक्रय/परिवहन करने वालों के विरूद्ध संबंधित स्थानों पर दबिश देकर प्रभावी कार्यवाही को अंजाम दिया गया है।   
राज्य शासन के निर्देश पर नशा मुक्ति जागरूकता कार्यक्रम के तहत आम जनों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराने सामाजिक न्याय विभाग तथा ग्रामीण विकास एवं नगरीय विकास विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है।  

  पुलिस विभाग द्वारा अवैध शराब के 40 प्रकरणों में 221 लीटर अवैध शराब जप्त कर 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने वाले 15 व्यक्तियों एवं शराब पीकर वाहन चलाने वाले 8 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। अवैध मादक पदार्थ के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत होटल, लॉज, ढाबों में सघन जांच की कार्यवाही के तहत 36 संभावित स्थानों एवं अवैध शराब पीने-पिलाने वाले 12 स्थानों की सघन जांच की कार्यवाही की गई है। 22 स्थानों पर नशामुक्ति जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर आम नागरिकों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराया गया है