बालिका चेतना जागृति अभियान का पावली में हुआ आयोजन

in #balika2 years ago

IMG-20220926-WA0080.jpg जिला प्रशासन जालोर, आर. डी. फाउंडेशन एवं महिला अधिकारित विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 'बालिका चेतना जागृति अभियान' कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पावली में आयोजित किया गया ।

                             आर. डी. फाउंडेशन प्रतिनिधि गरिश्मा चौहान ने बताया कि बालिका चेतना अभियान कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में भीनमाल ब्लॉक के करीब 21 गांवो के विद्यालय को सम्मलित किया गया है । मनुष्य जीवन में जन्म लेने के बाद उसके शरीर में कई प्रकार के हार्मोनस के कारण शरीर में विकास होता है । जैसे हाइट बढ़ना, वजन बढ़ना, शरीर के अंग बढ़ना तथा माहवारी मासिक धर्म की शुरुआत होना । कई बच्चियों को इसकी जानकारी का आभास नही होता, जिसके कारण उनको कई समस्या का सामना करना पड़ता है । इस कारण से कुछ तो पढ़ाई ही छोड़ देते है और सही सावधानियां नही होने से कही बीमारियों का शिकार भी होती है ।

                मीडिया प्रभारी माणकमल भंडारी ने बताया कि गुड़ टच, बैड टच बारे में बताया गया कि आज के इस समय में कई वारदाते हो रही है, इसमें अपने स्वंय को जागरूक होना अति आवश्यक है । इसके साथ बच्चियों को विडियो एवं सवांद करके जानकारी दी गयी । इस मौके पर विद्यालय स्टाफ सरोज वैष्णव ने बताया कि आर. डी. फाउंडेशन द्वारा चलाया गया यह कार्यक्रम काफी अच्छा रहा । बालिकाओं के लिए ज्ञानवर्धक व प्रेरणादायक रहा । 

                     इस कार्यक्रम में श्रवण बिश्नोई एवं बालिकायें उपस्थित रही ।  कार्यक्रम में भाग लेने वाली बालिकाओं को फाउंडेशन द्वारा पुरस्कार स्वरूप पेन वितरण की गई । विद्यालय परिवार ने इस सराहनीय कार्य के लिए फाउंडेशन का आभार व्यक्त किया ।