विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विकास से देश का विकास संभव; डीएम

Screenshot_2022-12-13-07-35-12-96_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpgWortheum news santkabirnagar:- मौलाना आजाद इंटर कॉलेज खलीलाबाद में सोमवार को समग्र शिक्षा अभियान के तहत जनपद स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया।
जिसमें छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के मॉडलों को प्रस्तुत किया। प्रदर्शनी का उद्घाटन डीएम प्रेमरंजन सिंह और एसपी सोनम कुमार ने किया। प्रदर्शनी में बेहतर मॉडल बनाने वाले छात्र- छात्राओं को सम्मानित किया गया।
डीएम प्रेमरंजन सिंह ने कहा कि देश की प्रगति विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विकास के द्वारा ही संभव है। शिक्षक विद्यार्थियों के वैज्ञानिक प्रतिभा की पृष्ठभूमि प्रदान करने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान कर देश के विकास में अपना सहयोग दें।
एसपी सोनम कुमार ने कहा कि शिक्षक अपने सार्थक प्रयासों से छात्र छात्राओं के अंदर वैज्ञानिक अभिरुचि उत्पन्न कर इस योजना में अपना सहयोग दें। डीआईओएस मनमोहन शर्मा ने कहा कि प्रदर्शनी से बच्चों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। यही बच्चे आगे चलकर वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करते हैं।
प्रदर्शनी में शामिल मॉडलों का मूल्यांकन जीजीआईसी बघौली की प्रधानाचार्य निशा यादव, अभिषेक सिंह, राघवेंद्र द्विवेदी, संतोष कुमार मिश्र, अखंड प्रताप सिंह ने किया। जिसमें सीनियर वर्ग की प्रदर्शनी में एचआर इंटर कॉलेज प्रथम, जीजीआईसी खलीलाबाद एवं नेहरू इंटर कॉलेज खलीलाबाद संयुक्त रूप से द्वितीय तथा मौलाना आजाद इंटर कॉलेज को तृतीय स्थान मिला।
जूनियर वर्ग में राजकीय कन्या इंटर कॉलेज को प्रथम, हीरालाल इंटर कॉलेज को द्वितीय एवं मौलाना आजाद इंटर कॉलेज को तृतीय स्थान मिला। प्रदर्शनी का अधिकारियों ने अवलोकन किया और स्टाल के बारे में जानकारी ली।
प्रधानाचार्य यूनुस अख्तर खान ने अतिथियों का आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन अब्दुल मुद्दस्सिर खां एवं शोएब अहमद सिद्दीकी ने किया। इस अवसर पर नीलम राय, ध्रुवचंद पाठक, मुजीबुल्लाह, रविंद्र चौरसिया, माध्यमिक शिक्षक संघ के मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी, गिरिजानंद यादव, अतिकुल्लाह खां, जय प्रकाश, विजय यादव, रीता द्विवेदी मौजूद रहे।