जिला कारागृह में मानसिक स्वास्थ्य शिविर आयोजितमानसिक रोगियों का किया गया उपचार।

in #pratapgarh2 years ago

प्रतापगढ़। नेशनल इनस्टीत्यूट आफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंस के अनुसार जेल में बंद कैदियों में से लगभग 60 परसेंट लोगों में मानसिक बीमारी और मादक पदार्थों के सेवन संबंधी विकारों की व्यापकता देखी गई। इसको लेकर जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई द्वारा लगातार मानसिक स्वास्थ्य सुधार संबंधी कार्यक्रम कर रहा है। इसी के तहत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ विष्णु मीना के निर्देशानुसार शनिवार को प्रतापगढ़ जिला कारागृह में कैदियों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया।
शिविर के अवसर पर जिला कारागृह अधीक्षक श्रवण लाल जाट इस मौके पर मौजूद थे। उन्होंने कहा सरकार द्वारा समय-समय पर जेल में निरुद्ध कैदियों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाती है जिनमें मानसिक रोग भी प्रमुख रूप से शामिल किया जाता है । उन्होंने कहा चिकित्सा विभाग के सहयोग से जेल में कैदियों को मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करने हेतु काउंसलिंग एवं परामर्श की सुविधाएं एक्सपर्ट चिकित्सकों द्वारा दी जा रही है। उन्होंने इस प्रयास को सतत रूप से जारी रखने की बात कही।
शिविर में जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर राजकुमार जोशी द्वारा 13 रोगियों कि पहचान कर उन्हें उचित दवाइयां एवं परामर्श दिया गया इसमें सिजोफ्रेनिया, डिप्रेशन,नशा आदि के रोगी ज्यादा थे। शिविर के दौरान कैदियों की स्क्रीनिग कर उनकी काउंसलिंग की गई ।
जिला कारागृह में कार्यरत डॉ हितेश जोशी चिकित्सा अधिकारी ने कहा व्यक्तियों को जेल में रखने से पूर्व उनकी जांच करना, नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग या मानसिक बीमारी जैसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों की पहचान करना आवश्यक है तथा इस संबंध में उनकी चिकित्सा सहायता प्राप्त करने से जेल में आIMG-20220924-WA0092.jpgत्महत्या जैसी घटनाओं की संख्या में काफी कमी आ सकती है
इस शिविर में जिला कारागृह में कार्यरत आसिफ मिर्जा नर्सिंग ऑफिसर व जिला मानसिक स्वास्थ्य इकाई के सदस्य महेश पाटीदार साइकेट्रिक नर्सिंग ऑफिसर, विनोद खोईवाल वार्ड असिस्टेंट उपस्थित रहे।
IMG-20220924-WA0093.jpg