33 केवी लाइन पर फेंकी सरिया, रात भर गुल रही बिजली

in #electricity2 years ago

अमावां ट्रांसमिशन से विद्युत उपकेंद्र डीह और परशदेपुर को जाने वाली हाईटेंशन लाइन पर मंगलवार रात अराजकतत्वों ने सरिया फेंक दी। इससे लाइन में फॉल्ट आ गया। करीब एक लाख आबादी को अंधेरे में रहना पड़ा। बुधवार सुबह कर्मचारियों ने फॉल्ट खोजा तो डीह उपकेंद्र के पीछे सरिया तारों पर पड़ी मिली।दोनों विद्युत उपकेंद्रों से करीब 110 गांवों को बिजली आपूर्ति होती है। मंगलवार रात करीब नौ बजे 33 केवी लाइन में फॉल्ट आने से गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। महेश कुमार विश्वकर्मा, राकेश यादव, धीरेंद्र सिंह, महेंद्र कुमार ने बताया कि रात में बिजली बंद होने पर परशदेपुर उपकेंद्र के कर्मचारियों को फोन किया गया, लेकिन फायदा नहीं मिला।

अवर अभियंता ने भी फोन नहीं उठाया। डीह के रहने वाले अमरपाल, धानु प्रताप, महावीर, संतोष कुमार ने बताया कि इस समय गेहूं की बुआई के लिए खेतों को पलेवा किया जा रहा था। बिजली नहीं आने से परेशानी हुई। दोपहर बाद एक बजे बिजली आने पर लोगों ने राहत की सांस ली।
अधीक्षण अभियंता वाईएन राम ने बताया कि दोनों विद्युत उपकेंद्रों की सप्लाई बंद होने की जानकारी हुई है। लाइन में सरिया डाली गई थी। इस वजह से लाइन रात भर बंद रही। इसकी जांच कराई जाएगी। यदि विभाग कर्मचारियों ने ऐसा किया है तो कार्रवाई होगी।
कहीं कर्मचारियों ने तो नहीं डाल दी सरिया
डीह विद्युत उपकेंद्र के एक लाइनमैन की मंगलवार को करंट लगने से मौत हो गई थी। इस घटना से साथी कर्मचारियों में नाराजगी है। आशंका है कि कहीं अपनी भड़ास निकालने के लिए कर्मचारियों ने ही तो लाइन पर सरिया डाल दी। इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ा।
दूसरे दिन भी ठप रहा काम
रायबरेली। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के आह्वान पर चल रहा कार्य बहिष्कार दूसरे दिन भी जारी रहा। गोराबाजार में अभियंता व कर्मचारी तख्तियां लेकर धरने पर बैठे। प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। बिजली का निजीकरण बंद करो, जनता के पैसों को बर्बाद करना बंद करो आदि नारे लगाए। इस मौके पर सौरभ यादव, विनोद कुमार, जीशान अंसारी, प्रमोद कुमार वर्मा, सौरभ जायसवाल, अजय कुमार, शशांक शर्मा ने रवी कुमार, श्यामू कुशवाहा, विनोद कुमार, शंभूनाथ आदि मौजूद रहे।