नैनीताल या मसूरी - गर्मी की छुट्टी में घूमने के लिए दोनों में से, ये जगह मानी जाती है घूमने लायक

in #punjab2 years ago

नैनीताल या मसूरी, इन दोनों में से कौन सा हिल स्टेशन घूमने लायक है, ये सवाल हर यात्री का होता है। यहां हमने जगहों से लेकर एडवेंचर एक्टिविटीज तक सब कुछ बताया है। एक बार आप भी देखें और हमें जरूर बताएं कि आपके हिसाब से कौन सा हिल स्टेशन है बेस्ट।

देवताओं की भूमि उत्तराखंड में जहां नजर घुमाओं वहां-वहां खूबसूरती है। बर्फ की चोटी के पहाड़ों, खूबसूरत घाटियों और बहती नदियों से लेकर दूर-दूर तक फैले अद्भुत घास के मैदानों तक, हर एक चीज से लोग मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। उत्तराखंड में झील शहर नैनीताल, पहाड़ियों की रानी मसूरी, लैंसडाउन, अल्मोड़ा, औली, मुक्तेश्वर जैसे कई और भी कई हिल स्टेशन हैं, जो लोगों की लिस्ट में हमेशा टॉप पर रहते हैं। लेकिन एक सवाल जो हमेशा लोगों के दिमाग में घूमता है, वो है नैनीताल और मसूरी हिल स्टेशन में से कौन सी पहाड़ी जगह बेस्ट है। अगर आप भी इस सवाल का जवाब इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं, तो अब से आपकी रिसर्च खत्म होती है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं इन दोनों जगहों में से कौन सी जगह घूमने लायक है।

नैनीताल और मसूरी की ऊंचाई -
नैनीताल - उत्तराखंड का झील शहर 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नैनीताल अपनी झीलों जैसे नैनी झील, साताल आदि के लिए काफी प्रसिद्ध है। नैनीताल झीलों के साथ-साथ बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए भी जाना जाता है।

मसूरी - पहाड़ियों की रानी मसूरी समुद्र तल से 2005 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है। मसूरी पूर्वोत्तर में हिमालयी हिमपात से समृद्ध है और इसके दक्षिण में दून घाटी और शिवालिक रेंज हैं।
नैनीताल -

नैनीताल झील : नैनी झील चारों ओर से पानी से घिरी हुई है, यहां की खूबसूरती ऐसी है कि देखने वाला व्यक्ति बस एकटक देखता ही रह जाए।
माल रोड: नैनीताल के मॉल रोड में आप कई अलग-अलग तरह की चीजें खरीद सकते हैं।
सातताल: यह एक ऐसी जगह है जिसमें 7 अलग-अलग झीलें, जिनका रंग, बनावट और दिशाएं एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही जगह है जो प्रकृति से प्यार करते हैं।
नैना देवी मंदिर: ये एक ऐसी जगह जहां आपको कुछ देर बैठने से भी बेहद शांति मिलेगी। इस मंदिर के ऊपर ही इस पहाड़ी जगह का नाम पड़ा है।
मसूरी -

केम्प्टी फॉल्स: जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक झरना है और इस तरह के शानदार परिदृश्य को देखने लायक है।
मसूरी झील : यहां आप अपने परिवार वालों के साथ पूरा दिन बिता सकते हैं। बगीचों का आनंद ले सकते हैं, बोटिंग करके कुछ यादगार पल बिता सकते हैं।
गन हिल - मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान गन हिल है। इसकी ऊंचाई 2024 मीटर है। आप मॉल रोड से जाने वाली केबल कार से गन हिल तक पहुंच सकते हैं। गन हिल से आप चारों ओर की खूबसूरत घाटियां देख सकते हैं।

नैनीताल -

बोटिंग - नैनीताल में बोटिंग एक्टिविटी सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यहां आप पेडलिंग, राफ्टिंग और ग्रुप बोट में भी जा सकते हैं।
पैराग्लाइडिंग - नैनीताल में भी ये एक्टिविटी करवाई जाती है। नौकुचियाताल शहर से आप इस गतिविधि का विकल्प चुन सकते हैं। ये एक्टिविटी केवल 10 मिनट ही करवाई जाती है। परैराग्लाडिंग की कीमत यहां 1000 से 1200 रुपए तक है।
ट्रैकिंग - नैनीताल के आसपास कई ट्रैक और ट्रेल्स हैं, लेकिन कुछ मुख्य ट्रेकिंग मार्ग नैनीताल-किलबरी ट्रेक, नैनीताल-कैंची ट्रेक, नैनीताल-बेतालघाट ट्रेक हैं।
मसूरी -navbharat-times.jpg

ट्रैकिंग - मसूरी में ज्यादा ट्रैक नहीं हैं, लेकिन मसूरी के आसपास आप एडवेंचर ट्रैक के लिए जा सकते हैं, जैसे - नाग टिब्बा, हर की दून ट्रैक, डोडिटल ट्रैक
अन्य गतिविधियां - मसूरी में रॉक क्लाइम्बिंग, स्काई वॉकिंग, रैपलिंग, जिप लाइन, कैविंग और कई अन्य साहसिक गतिविधियां की जा सकती हैं।
navbharat-times (1).jpg