वरथियम की उपलब्धि : वरथियम कॉइन को COINSTORE ने किया लिस्ट।

in #wortheum2 years ago

IMG-20220715-WA0181.jpgउत्तर प्रदेश: आपको बताते चलें कि बीते कुछ वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में जो गिरावट आई उसका नतीजा पूरे समाज के सामने है। सामाजिक विकृतियों की वजह कलम का सिपाही कहे जाने वाला पत्रकार, पत्रकारिता और पत्रकारों का आर्थिक रूप से मजबूत नही होना ही है ।जिसकी वजह से चाहे वह कस्बे का पत्रकार हो या देश की राजधानी दिल्ली का पत्रकार हो आर्थिक दबाव के आगे उसकी कलम हमेशा कमजोर पड़ती रही है।

अगर कलम के सिपाही पत्रकार की कलम ने किसी खबर को सच्ची छापा और जनता के बीच में उस खबर की सच्चाई रखी और जनता को बताया यह खबर बिल्कुल सच है आपको यह सब झूठ बताया जा रहा है तो उस कलम के सिपाही और उस कलम का सर कलम करने और उसे संस्थान से हटाने के मामलो के तमाम उदाहरण हिंदुस्तान में लगातार सामने आते रहते हैं ऐसे में कलम के सिपाही की कलम की धार कमजोर हुई है।

अगर किसी पत्रकार ने किसी नेता के बारे में सच्चाई छापी या फिर सरकार या प्रशासन के बारे में सच्चाई छापी तो उस कलम के सिपाही पर ना जाने कितने कितने मुकदमे और उस पत्रकार पर ना जाने कितने जुल्म इन लोगों के द्वारा उसकी जान को डाल देते है। लेकिन इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी एक सच्चा ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ कलम का सिपाही पत्रकार अपनी जान की परवाह किए बगैर भ्रष्ट लोगों के आगे नहीं झुकता और सच्चाई जमाने के सामने रखता है फिर चाहे उस कलम के सिपाही की जान ही क्यों ना चली जाए।

आए दिन सच्चे ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ पत्रकारों पर जो जुल्म हो रहे हैं और उन्हें तरह-तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है और ऐसे भी कुछ पत्रकार हैं जिन्होंने सच्चाई छापने की कीमत अपनी जान देकर चुकाई।

उदाहरण के तौर पर सोनभद्र में दैनिक जागरण और अमर उजाला के दो पत्रकारों के ऊपर गोली मारी गई थी। जिसमें जानकारी के अनुसार रायपुर थाना क्षेत्र के खलियारी बाजार में 8:30 बजेे गोली मारी गोली लगने से दोनों की हालत बहुत ज्यादा गंभीर हो गई जिसके बाद गंभीर हालत में दोनों पत्रकारों को वाराणसी के बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर किया गया।

जानकारी के अनुसार इन दोनों पत्रकारों को 2 बदमाशों ने गोली मारी थी। इस गोलीबारी में एक पत्रकार के हाथ में गोली लगी और दूसरे पत्रकार के सिर से गोली छूकर निकल गई। जिसके बाद घटना की सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। घटनास्थल पर पुलिस ने चार खोखे बरामद किए अब आप लोग खुद सोच कर बताइए कि आज का सच्चा ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ कलम का सिपाही पत्रकार कहां सुरक्षित है।

इस सब घटनाक्रम को देखते हुए मैं सरकार से अपील करता हूं कि पत्रकारों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक कानून बनाया जाए। जिससे देश का चौथा स्तंभ अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें।

क्योंकि पत्रकार, कलम का सिपाही, देश का चौथा स्तंभ है। क्योंकि जिस समाज में एक पत्रकार ही सुरक्षित नहीं है जो पूरा दिन समाज में घूम कर लोगों की समस्याओं को अपने चैनल अपने अखबार के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाता है और सरकार तक पहुंचाता है तो आम जनता कहां सुरक्षित होगी। और इसी तरीके से एक सच्चे ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ पत्रकार की आवाज को कुछ लोग बंदूक की नोक पर और मुकदमों के द्वारा दबाने की कोशिश करते हैं।

पत्रकारों पर हो रहे अत्याचार को देखते हुए और उनके प्रति अच्छी सोच रखते हुए इसी क्रम में लखनऊ के रहने वाले पत्रकार आशुतोष सिंह ने टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए देश के पत्रकारों को एक ऐसा प्लेटफार दिया है जिससे उनकी आवाज अब बुलंद होने की ओर अग्रसर है और उनका साथ देने के लिए क्रिप्टो कॉइन के बड़े एक्सचेंज के रूप में जाने पहचाने CoinStore स्टोर ने उनके साथ हाथ मिला लिया है।

दरअसल बात हम कर रहे हैं Wortheum Coin की जो पूरी तरह से अभी देश के पत्रकारों के प्रति समर्पित हैं इसकी शुरुआत पत्रकार आशुतोष सिंह ने पत्रकारिता के क्षेत्र में आई गिरावट को दूर करने हैं और पत्रकारों के आर्थिक रूप से मजबूती के लिए की है अथक परिश्रम आर्थिक दबाव के बाद भी आशुतोष सिंह ने देश के पत्रकारों के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया है जिसके जरिए पत्रकार अब अपनी खबरों का खुद मालिक है और अपनी लिखी हुई खबर के जरिए वह खुद कमाई करने में भी सक्षम है।

बात कर रहे हैं हम Wortheum News की इसकी शुरुआत लखनऊ के पत्रकार आशुतोष सिंह ने क्रिप्टो करेंसी से प्रेरित होकर की । आशुतोष सिंह जनसत्ता अखबार से जुड़े रहने के बाद भी रहे एक राष्ट्रीय शुक्रवार पाक्षिक पत्रिका के संपादक भी हैं आज से पांच बरस पहले लखनऊ के शरद शुक्ला ने एक दिन बैठे बैठे उनको बिटकॉइन के बारे में बताया
दिमाग से तेज़ आशुतोष जी के दिमाग में यह बात चढ़ गई और उनके दिमाग मे विचार पनपने लगे कि ऐसा क्या किया जाए जिससे देश के कस्बे जिले और राजधानी के पत्रकार को उसको लिखने पढ़ने पर भी ऐसा ही कोई क्रिप्टो करेंसी जैसा कोई कॉइन मिल जाए।

आशुतोष जी तन मन धन से इस प्रारूप को खड़ा करने में लग गए और अपने तेज़ दिमाग का इस्तेमाल करते हुए उन्होंने निरंतर संघर्ष करते-करते एक पब्लिक ब्लॉकचेन बनाकर फरवरी 2022 में आम आदमी पत्रकारों के लिए प्रारम्भ कर दी । नई किस्म की पत्रकारिता का आगाज था और धीरे धीरे कुछ चुनिंदा पत्रकारों की टीम को इकट्ठा किया और उसके बाद यह कारवां लगातार बढ़ता गया और आज इस कारवे में देश भर के 10,000 से भी ज्यादा पत्रकार जुड़ गए और अपनी अपनी खबर एक विश्वास के साथ लिखने लगे।

यह ऐसा प्लेटफार्म तैयार हुआ जहां खबर लिखने पर वरथियम क्रिप्टोकॉइन मिलता है यह तकनीक डिसेंट्रलाइज प्लेटफार्म वेब 3.o डीपीओएस ब्लॉकचेन पर बनी हुई है इस प्लेटफार्म पर जुड़ने वाला व्यक्ति अपना रोजगार का सृजन खुद करता है उसे किसी के पास रोजगार मांगने जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। पिछले कई महीनों से देशभर के पत्रकार आशुतोष जी और उनकी टीम के विश्वास पर अपने काम में जुटे हुए थे पत्रकारों की टीम खबर लिखने में उस पर लाइक करने के काम में तेजी से जुटी हुई थी तो आशुतोष जी और उनकी टीम अपने इस क्रिप्टो कॉइन को क्रिप्टो कॉइन एक्सचेंज से जोड़ने के प्रयास में लगे हुए थे ।

कहते हैं कि मेहनत का फल मीठा होता है और आखिर वह दिन आ गया जब इस मेहनत के फल का परिणाम निकल कर आया है वरथियम क्रिप्टो कॉइन को कॉइन स्टोर क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज ने अपने अपने स्टोर में लिस्ट करके इसे बेचने की विधिवत घोषणा अपने ट्वीटर हैंडिल से की है जल्द ही वरथियम की टीम और इससे जुड़े हुए पत्रकार आर्थिक रूप से सफल होना शुरू कर देंगे जिसके बाद देश की पत्रकारिता में आमूलचूल परिवर्तन का आगाज होना शुरू हो जाएगा और इसका सारा श्रेय आशुतोष सिंह और उनकी टीम को जाएगा।