करोड़ो खर्च के बाद हवाई पट्टी कार्य अधूरा

in #airstrip2 years ago

001.jpg

  • ग्वारा में मंथर गति से चल रहा हवाई पट्टी का विस्तारीकरण कार्य
  • निजी भूमि स्वामियों को नहीं मिला मुआवजा
  • नजदीक है विस्तारीकरण की समय सीमा

मंडला. ग्राम पंचायत ग्वारा में करोड़ों रूपए खर्च करने के बाद भी हवाई पट्टी का विस्तारीकरण का कार्य मंथर गति से चल रहा है। आज दिनांक तक इस कार्य को पूर्ण नहीं किया जा सका है। इस कार्य में लोक निर्माण विभाग लापरवाही बरत रहा है। बताया गया कि हवाई पट्टी का कार्य विगत आठ माह से बंद है। वहीं विस्तारीकरण की समय सीमा समाप्त होने में महज 4 से 5 माह का समय शेष बचा है।

जानकारी अनुसार जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी दूर ग्राम पंचायत ग्वारा में हवाई पट्टी का निर्माण विगत कई वर्षो से किया जा रहा है, लेकिन यह हवाई पट्टी आज दिनांक तक पूर्ण नहीं हो सकी है। हवाई पट्टी बनने के बाद यहां से खासकर कान्हा नेशनल पार्क आने वाले विदेशी सैलानियों को इसका लाभ मिल सकेगा और जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। लेकिन निर्माण कार्य में लापरवाही से विकास कार्य रूका हुआ है। जिला मंडला जिले की शासकीय कार्यप्रणाली से पिछड़ता जा रहा है। आज जहां मंडला जिले को होना चाहिए, मंडला उस विकास के लिए आंसू बहा रहा है।

002.jpg

  • 600 मीटर होगा विस्तारीकरण :
    लोक निर्माण विभाग की कार्यपालन यंत्री शारदा सिंह ने बताया कि हवाई पट्टी का विस्तारीकरण किया जा रहा है। पूर्व में इसकी लंबाई 1800 मीटर थी जिसे बाद में 600 मीटर बढ़ाने का काम शुरू किया गया है। इस विस्तारीकरण के साथ ही वेटिंग रूम, बाउंड्रीबॉल आदि का काम ठेका में दिया गया है। जिसके लिए समय सीमा अप्रैल 2023 तक निर्धारित है। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि इस विस्तारीकरण के काम में कुछ लोगों की प्राइवेट जमीन भी आ रही है, जिनका मुआवजा नहीं हो सका है, जिसके चलते विस्तारीकरण का काम प्रभावित हो रहा है।

  • हवाई पट्टी से हो रहा आवागमन :

003.jpg
बता दे कि विस्तारीकरण के लिए जमीन खाली नहीं होने से संबंधित ठेकेदार ने भी काम करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराई गई हवाई पट्टी के आसपास का काफी काम अधूरा है, बाउंड्रीबॉल अधूरी बनाकर छोड़ दी गई है। वहीं हवाई पट्टी से होकर कई वाहन चालक अपने वाहन लेकर इस मार्ग से जाने वाले गांव की ओर आवागमन कर रहे है।

  • वर्षो से चल रहा निर्माण कार्य अधूरा:
    वर्षो से चल रहे हवाई पट्टी का कार्य अधर में है। कुल मिलाकर जिले में एक मात्र हवाई पट्टी जिसका निर्माण आज से कई साल पहले शुरू तो किया गया था लेकिन निर्माण अब तक पूरा नहीं हो सका है जबकि इस आधे-अधूरे निर्माण में ही करोड़ों रूपये की राशि खर्च की जा चुकी है। जानकारी अनुसार हवाई पट्टी निर्माण के नियमानुसार 90 सेंटीमीटर की सफेद रंग की मार्किंग पटटी बनाई जाती है लेकिन ऊपर से हवाई अडडा दिख सके। इसके साथ ही इस सेंटर पट्टी के अलावा दोनों तरफ पटटी का निर्माण होना शेष है। इसके साथ ही टर्निंग पाइंट बनाया जाना है।