जिला अस्पताल कोविड 19 को लेकर तैयार, हुआ मॉकड्रिल

001.jpg

  • कोविड़ संक्रमण रोकथाम के लिए सजग और सर्तक रहने की सलाह

मंडला. जिला चिकित्सालय मंडला में दोपहर को अचानक एम्बुलेंस तेज सायरन बजाते हुए पहुंची। एम्बुलेंस के दरवाजे खुलते ही एक मरीज को स्ट्रेचर में बाहर निकाला गया। जहां एक चिकित्सीय टीम मरीज के पास पहुंची, जो एक कोरोना प्रोटोकाल के पूरे नियमों का पालन करते हुए मरीज के आसपास खड़े हो गए। इस टीम में कुछ पीपीटी किट पहने हुए और मास्क, ग्लब्स पहने हुए खड़े थे। अस्पताल परिसर में मौजूद लोग इस दृश्य को देखकर भौचक रह गए कि मंडला में भी फिर से कोरोना ने दस्तक दे दी है। जिस तरह से जिला अस्पताल परिसर में दृश्य दिख रहा था, उसे देखकर लोग कोरोना मरीज ही समझ रहे थे, लेकिन यह स्वास्थ्य विभाग का कोविड 19 को लेकर अस्पताल प्रबंधक की तैयारियों और कोरोना के प्रति सजग और सर्तक रहने के लिए मॉकड्रिक आयोजित किया गया। जिसमें आगे आने वाली स्थिति से निपटने की तैयारी का अभ्यास था।

002.jpg

बता दे कि जिला अस्पताल मंडला में एम्बुलेंस के हूटर से हड़कंप मच गया। एम्बुलेंस आते ही जिला अस्पताल के चिकित्सक एवं सभी स्टाफ एम्बुलेंस की तरफ दौड़े । जिला अस्पताल को जानकारी मिली थी कि एम्बुलेंस में कोविड 19 का एक गंभीर मरीज भेजा है। कोविड 19 के मरीज की जानकारी मिलते ही जिला अस्पताल सतर्क हो गया। आनन-फानन में सभी चिकित्सकों एवं स्टाफ को अलर्ट मोड पर कर दिया गया। कोविड के मरीज को सीएस डॉ. विजय धुर्वे के नेतृत्व में उपचार मुहैया कराया गया। कोविड मरीज के आसपास का नजारा जिला अस्पताल की तैयारी को लेकर किया गया मॉकड्रिल था।

  • कोविड से निपटने स्वास्थ्य विभाग तैयार :

Covid (3).jpg
जानकारी अनुसार चीन समेत अन्य देशों में कोविड़ 19 ने फिर दस्तक दे दी है। जिससे दुनिया भयभीत है। भारत में भी हाई अलर्ट कर दिया गया है। भारत सरकार की अधिसूचना के बाद मप्र सरकार भी सक्रिय हो गया है। विगत कोविड 19 की भयावहता को सभी ने नजदीक से देखा है। जिले में कोविड से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। जिला अस्पताल मंडला में कोविड 19 के मरीजों को लेकर मॉकड्रिल की गई। जिसमें दिखाया गया कि मरीज एम्बुलेंस में किस तरीके से आते हैं और एम्बुलेंस के अस्पताल में प्रवेश करने के बाद मरीज को किस तरह जल्द से जल्द उपचार उपलब्ध कराया जाता है।

  • आवश्यक तैयारियां पूर्ण :
    सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह ने बताया कि कोविड की संभावना को देखते हुए शासन से प्राप्त निर्देशानुसार कलेक्टर श्रीमति हर्षिका सिंह के निर्देशन में जिला चिकित्सालय मंडला में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए आवश्यक तैयारी पूर्ण हो गई है, समय-समय पर शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही की जा रही है।

Covid (2).jpg

  • सफल रहा मॉकड्रिल कार्यक्रम :
    बता दे कि विदेश में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देशानुसार जिला चिकित्सालय मंडला में मंगलवार को मॉकड्रिल आयोजित किया गया। यदि आगामी दिनों में कोविड का संक्रमण आता है तो उस स्थिति में हम किस प्रकार संक्रमण को रोकते हुए उपचार करेंगें। कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड संक्रमित व्यक्ति को एम्बुलेंस द्वारा जिला अस्पताल लाकर चिकित्सक विशेषज्ञ डॉ. मनोज मुराली एमडी मेडिसिन और अन्य स्टाफ कोविड आईसीयू में भर्ती कर उपचार संबंधित सफल मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। आयोजित मॉकड्रिल कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ. श्रीनाथ सिंह, सिविल सर्जन डॉ. विजय धुर्वे, आरएमओ डॉ. प्रवीण उईके, डॉ. मनोज मुराली, हिमांशु मेहरा समेत अस्पताल प्रबंधन उपस्थित रहा।