बाघ के दीदार से आनंदित हो रहे पर्यटक

in #tourists2 years ago

0016.jpg

  • नववर्ष के पहले दिन गुलजार रहा कान्हा पार्क

मंडला. कान्हा नेशनल पार्क नए वर्ष के पहले दिन पर्यटकों से गुलजार नजर आया। शीतकालीन छुट्टियों के चलते यहां लगातार पर्यटकों भ्रमण करने पहुंच रहे है। लेकिन कोरोना के पहले जैसा माहौल पार्क में नजर नहीं आ रहा है, आन लाईन टिकट जनवरी के एक सप्ताह तक फुल है। बता दे कि कान्हा नेशनल पार्क में आने के लिए अब सैलानियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यहां आने के लिए बुक की जाने वाली ऑनलाइन टिकट पूरी तरह से फुल दिखा रही हैं। जिसके कारण पार्क आने वाले सैलानियो को भ्रमण के लिए टिकट नहीं मिल पा रही हैं। वही जनवरी के पहले सप्ताह तक की सारी टिकट आनलाइन फुल दिख रही हैं।

Khana Park (2).jpg

कान्हा नेशनल पार्क का भ्रमण करने पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि कान्हा का जंगल बहुत ही सुंदर और मनमोहक है। यहां बार-बार आने का मन करता है। पर्यटकों ने बताया कि इससे पहले भी कान्हा पार्क में बाघों को देखने का मौका हमें मिल चुका है। पर्यटकों ने कान्हा को सबसे बेहतरीन बताया। पर्यटकों का कहना था कि उन्हें तो वापस कान्हा देखने आना ही था। लेकिन इस बार तो कभी न भूलने वाला अवसर कान्हा में मिल गया। अब तो बार बार कान्हा आने का मन करेगा।

  • बाघ के हो रहे दीदार :
    Khana Park (5).jpg
    कान्हा घूमने आने के लिए पर्यटकों को पहले ऑनलाइन टिकट बुक कराना पड़ता है. जिसके बाद ही पर्यटक प्रकृति और टाईगर के साथ ही दूसरे वन्य प्राणी का दीदार करने आ सकते हैं। कान्हा में इस समय कई टाइगर है जो अक्सर लोगों को दिखाई दे जाते है। पार्क में जहां नैना, नीलम, युवराज, बजरंग समेत अन्य बाघ दिखाई दे है। अब मोहनी नाम की टाइगर भी पर्यटकों को देखने मिल रही है। सफारी के दौरान मोहनी को देख पर्यटक बेहद रोमांचित हो रहे हैं। कान्हा जोन में नीलम भी देखी जा रही हैं। इस समय बाघ को पर्यटक काफी नजदीक देखकर आनंदित हो रहे हैं। पर्यटकों को बाघ देखने का मौका इस तरह काफी कम मिलता है।