जिले के प्रत्येक थानों में बनाए जाएंगे ट्रैफिक मित्र

001.jpg

  • यातायात व्यवस्था बेहतर करने नई पहल
  • ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए किया जाएगा प्रशिक्षित
  • यातायात व्यवस्था एवं जागरूकता के लिए पहल

मंडला. जिले में यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के द्वारा ट्रैफिक पुलिस को लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं। इसी के चलते धार्मिक, सामाजिक एवं बड़े आयोजनों पर बढऩे वाले यातायात दबाव को व्यवस्थित करने के लिए विगत जनवरी माह में ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक मित्र बनाए थे, जो यातायात व्यवस्था में लगातार ट्रेफिक पुलिस का सहयोग कर रहे है। यातायात पुलिस ने शहर के प्रबुद्ध जनों, स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों एवं युवाओं को ट्रैफिक मित्र योजना से जोड़ा था, जो आज दिनांक तक ट्रेफिक पुलिस का सहयोग कर रहे है। इसी को देखते हुए अब मंडला पुलिस द्वारा मुख्यालय के साथ साथ अब पूरे जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में प्रशिक्षित ट्रैफिक मित्र बनाने की तैयारी कर ली है। ये ट्रैफिक मित्र अपने-अपने क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था, जागरूकता एवं पुलिस सहयोग का कार्य करेंगे।

जानकारी अनुसार विगत जनवरी माह में जिला मुख्यालय पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक मित्र योजना के अंतर्गत युवा टै्रफिक मित्र बनकर विभिन्न कानून व्यवस्था में ड्यूटी एवं अन्य व्यवस्थाओं में पुलिस का सहयोग कर रहे हैं। पुलिस अधीक्षक यशपाल सिंह के मार्गदर्शन में जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में युवकों को प्रशिक्षित कर ट्रैफिक मित्र बनाने की पहल कर दी गई है। बनाए जाने वाले ट्रैफिक मित्र हर थाना क्षेत्रों की व्यवस्थाओं के साथ पुलिस का सहयोग भी करेंगे और इसके साथ पुलिस की विभिन्न योजनाओं से जुड़ेंगे। इन युवाओं को कैरियर गाइडेंस, नशा मुक्ति, यातायात जागरूकता के संबंध में भी जानकारी देकर अपने क्षेत्रों पर जागरूकता कार्यक्रम के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

  • कंधे से कंधा मिलाकर देंगे साथ :
    तीज त्योहारों एवं विशेष आयोजनों पर बढऩे वाले ट्रैफिक को व्यवस्थित करने हेतु ट्रैफिक पुलिस के साथ ट्रैफिक मित्र भी कंधे से कंधा मिलाकर अपना सहयोग देते नजर आएंगे। ट्रैफिक मित्र के अंतर्गत 18 वर्ष से ऊपर के किसी भी आयु वर्ग के छात्र छात्राएं पुरुष व महिलाएं ट्रैफिक मित्र बन सकते हैं । ट्रैफिक मित्र के द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों हेतु उन्हें समय-समय पर सम्मानित भी किया जाएगा।

002.jpg

  • ट्रैफिक मित्र होंगे मददगार :
    यातायात सूबेदार योगेश राजपूत ने बताया कि ट्रैफिक मित्रों को यातायात व्यवस्था सुचारू करने के लिये प्रशिक्षण देने की शुरूआत कर दी गई है। इस ट्रैफिक मित्र योजना का उद्देश्य विशेष अवसरों पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने एवं नागरिकों को सामुदायिक पुलिसिंग से जोडऩा है। जब पुलिस के साथ आमजन मिलकर कार्य करते हैं तो यह कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए काफी मददगार होता है, क्योंकि आम नागरिक पुलिस के साथ जुड़कर कार्य करते हैं। इससे नागरिकों में पुलिस के प्रति विश्वास एवं सहयोग की भावना पैदा होती है।

  • ट्रैफिक मित्र को किया जाएगा सम्मानित :
    ट्रैफिक मित्र के अंतर्गत सेवाएं देने वाले एवं जनहित में कार्य करने वाले सदस्यों को प्रशस्ति पत्र से समय-समय पर सम्मानित भी किया जाएगा। ट्रैफिक मित्र के सदस्यों को आई कार्ड एवं बैज भी प्रदाय किए जाएंगे।

  • प्रतियोगी परीक्षाओं में देंगे मार्गदर्शन :
    यातायात पुलिस विशेष रूप से ट्रैफिक मित्र योजना से युवाओं को जोडऩा चाहती है। योगेश राजपूत के द्वारा ट्रैफिक मित्र से जुडऩे वाले ऐसे युवाओं को जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें निशुल्क करियर काउंसलिंग एवं आवश्यक मार्गदर्शन भी देगी।

  • ट्रैफिक मित्र का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न :
    ट्रैफिक मित्र योजना अंतर्गत आधा सैकड़ा ट्रैफिक मित्र जिला मुख्यालय में है। अब एक बार फिर ट्रैफिक मित्र योजना के तहत पूरे जिले के थाना क्षेत्रों में ट्रेफिक मित्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिसकी शुरूआत जिला मुख्यालय से शुरू कर दी गई है। यातायात थाने में ट्रैफिक मित्रों का एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह कंवर, जिला परिवहन अधिकारी विमलेश गुप्ता, सूबेदार योगेश राजपूत ने युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया। इस प्रशिक्षण में 50 से अधिक युवाओं ने भाग लिया। अधिकारियों ने ट्रैफिक मित्रों को ट्रैफिक मैनेजमेंट, नशा मुक्ति एवं यातायात जागरूकता विषयों पर जानकारी प्रदान की एवं युवाओं को कैरियर गाइडेंस के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए।

  • यातायात जागरूकता रथ को किया रवाना :

003.jpg
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह कंवर ने हरी झंडी दिखाकर यातायात जागरूकता रथ को रवाना किया। उक्त रथ के द्वारा जिले के थाना क्षेत्रों में यातायात नियमों की जानकारी एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों के वंशिदों को यातायात नियमों की जानकारी से अवगत कराया जा सके। इस जागरूकता कार्यक्रम से सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। यातायात नियमों की जानकारी के अभाव के कारण अधिकत्तर सड़क हादसें होते है। इस जागरूकता कार्यक्रम से हादसों के ग्राफ को कम किया जा सकेगा।