समस्याओं का समाधान राजनीति से नहीं समाज नीति से संंभव

in #youth2 years ago

Niwas (1).jpg

  • अपने संवैधानिक हक, अधिकारो को संरक्षित, सुरक्षित रखने का संकल्प
  • ग्राम समैया में नवयुवक समिति के एक वर्ष पूर्ण होने पर कार्यक्रम आयोजित

मंडला. निवास जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिंगपुर के पोषक ग्राम समैया में एक वर्ष पूर्व कुछ युवाओं ने नवयुवक समिति का गठन किया था। इस समिति का उद्देश्य ग्राम के लोगों को जागरूक करना है। ये युवा जन जागरूकता अभियान और ग्राम के विकास में अपना सहयोग दे रहे है। बता दे कि तीन ग्राम सिगपुर, समैया, खुदरी के युवा बड़ी संख्या में नवयुवक समिति में जुड़े है। सभी एकजुट होकर ग्राम के विकास और लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे है।

जानकारी अनुसार निवास जनपद क्षेत्र में गठित नवयुवक समिति के एक वर्ष पूर्ण होने पर ग्राम समैया में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस नवयुवक समिति में सैकड़ों युवा ग्राम विकास के लिए अपना सहयोग दे रहे है। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य जगत मरावी, भूपेंद्र वरकड़े, ललिता धुर्वे, जनपद अध्यक्ष मंजू रानी कुलस्त, जनपद उपाध्यक्ष घनश्याम सूर्यवंशी, जनपद सदस्य अंजनी वरकड़े, झनक सिंह, ग्राम पंचायत सरपंच हल्की बाई, पिपरिया उपसरपंच उत्तम लाल झरिया, मदन कुलस्ते मौजूद रहे।

Niwas (2).jpg

कार्यक्रम की शुरूआत आदिवासी परंपरा रीति रिवाज के साथ कलश यात्रा के साथ हुई। कार्यक्रम में आदिवासी लोक नृत्य शेला, कर्मा रीना की शानदार प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य जगत मरावी ने सबसे पहले नव युवक समिति के सफलतम एक वर्ष पूर्ण होने की बधाई देते हुए कहा की इसी तरह युवा कार्य करते रहे इससे समाज को एक नई दिशा मिलेगी। जिला पंचायत सदस्य भूपेंद्र वरकड़े ने कहा कि नवयुवकों द्वारा संगठित होकर अपने संवैधानिक हक अधिकारियों, 5वी अनुसूची के प्रावधानों, मूल संस्कृति, भाषा वेशभूषा, पुरखा व्यवस्था, सामाजिक सुदृणता, शैक्षणिक सुदृणता व लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति जगृति, उन्हें जानने समझने का जज्बा और उन्हें संरक्षित व सुरक्षित एवं बनाये व बचाये रखने के लिए संघर्ष का संकल्प सभी युवाओं के लिए एक आदर्श स्थापित करने का कार्य किया है जो कि सराहनीय व अनुकरणीय है।

बता दे कि नवयुवक समिति ने योजना बनाई है कि पूरे विकासखंड के साथ अन्य विकासखंडों में भी ऐसे चौपाल आयोजित करके, समाज के सभी वर्गों को इस जागृति से जोड़ा जाएगा। जिससे समाज में व्याप्त शोषण, नशामुक्ति, बेरोजगारी, बाल मजदूरी, पलायन व अन्य समस्याओं से सामाजिक रूप से स्थाई निदान निकल सके। क्योंकि इन समस्याओं का स्थाई समाधान राजनीति से नहीं बल्कि समाजनीति से ही सम्भव है।

Niwas.jpg

जिला पंचायत सदस्या ललिता धुर्वे ने कहा कि आज समाज की बहन बेटियों को अज्ञान अत्याचार शोषण भ्रष्टाचार से मुक्त कराना ही हमारा उद्देश्य है। अच्छी शिक्षा ग्रहण कर हमारी बेटियां निडर होकर दहाड़ सके। जनपद अध्यक्ष मंजू रानी कुलस्ते ने पेसा एक्ट की जानकारी देते हुए कहा की सरकार ने पेसा एक्ट तो लागू कर दिया है लेकिन जिस दिन ग्राम सभा एवं ग्राम के लोग इस एक्ट को समझेंगे और इस पर काम करेंगे तब इस एक्ट का लागू करने का महत्व होगा। उन्होंने युवाओं द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की। जनपद उपाध्यक्ष घनश्याम सूर्यवंशी ने कहा की आज इस संगठन को बने एक वर्ष पूर्ण हो गए हैं, बहुत ही खुशी की बात हैं, में तो कहता हूं की इस तरह के संगठन सिर्फ ग्राम पंचायत सिंगपुर ही नही पूरे विकासखंड में होना चाहिए। उन्होंने सभी को शिक्षित होने की बात कहते हुए कहां कि एक जुट होकर शिक्षित होना है, क्योंकि शिक्षा राढ़ की हड्डी है।