नैनपुर के वार्ड नंबर 09 में सामुदायिक व आंगनबाड़ी भवन की दरकार

in #need2 years ago

Nanipur.jpg

  • वार्ड पार्षद पिंकी ने नपा अध्यक्ष को सौपा ज्ञापन

मंडला. नैनपुर के वार्ड नंबर 9 ठेकेदारी मोहल्ला जनसंख्या की दृष्टि से बच्चों की आधारित शिक्षा आंगनवाड़ी केंद्र और सामाजिक कार्यक्रमों के लिए सामुदायिक भवन की आवश्यकता है। वार्ड नंबर 9 ठेकेदारी मोहल्ला मे जनसंख्या की दृष्टि से प्राथमिक शिक्षा के लिए आंगनवाड़ी केंद्र की कमी है, वार्ड में एक आंगनबाड़ी केंद्र है जो निजी भवन पर संचालित किया जा रहा है। वार्ड की जनसंख्या और क्षेत्रफल के आधार पर वार्ड में दो आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित होना चाहिए। एक आंगनबाड़ी होने के कारण वार्ड के सभी लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण कुछ ही बच्चे आंगनबाड़ी जाते है।

बताया गया कि नैनपुर के वार्ड नबंर 09 में आंगनवाडी के साथ यहां सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए कोई भी सामुदायिक भवन नहीं है। जिसके कारण क्षेत्र के लोगों को अन्य स्थानों या मंदिरों का सहारा लेना पड़ता है। जिसके कारण क्षेत्रवासियों को परेशानी उठानी पड़ती है। सामाजिक सामुदायिक भवन की वार्ड में सख्त जरूरत है।

बता दे कि चुनाव के पूर्व में भी प्रत्याशियों द्वारा वार्ड की समस्या को देखते हुए घोषणा पत्र में घोषणा की गई थी सामाजिक कार्य के लिए सामुदायिक भवन और आंगनबाड़ी बनवाया जाएगा। जिससे वार्ड वासियों को इसका फायदा मिले। आज भी वार्ड में ऐसी असमंजस की स्थिति है की वार्ड पार्षद और शासन को भी यह ज्ञात नहीं है कि वार्ड में कितनी शासकीय भूमि है। वार्ड पार्षद को सर्वप्रथम सीमांकन कराकर वार्ड के हित के लिए शासकीय भूमि निकालनी होगी। जिससे इस क्षेत्र में आंगनवाडी और सामुदायिक भवन बनाया जा सके।

नगर पालिका अध्यक्ष सीएमओ और नगरपालिका कर्मचारियों ने पूर्व में नगर का निरीक्षण भी किया था, उनके सामने भी यह बात रखी गई थी कि वार्ड विकास सालों से रुका हुआ है, वर्षो से वार्ड में किसी भी प्रकार का नगर पालिका की तरफ से विकास कार्य नहीं किया गया है। अब सारी उम्मीद इस परिषद से वार्ड वासियों ने लगा रखी है।

  • वार्ड पार्षद ने नपा अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन :
    बता दे कि नैनपुर के वार्ड नंबर 09 के वंशिदों ने नगर परिषद चुनाव में पिंकी अजीत चौधरी को चुनकर वार्ड पार्षद बनाया है। वार्ड पार्षद पिंकी चौधरी ने वार्डवासियों से किए गए वादे को पूरा करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। इन्होंने वार्ड नंबर 09 में सामुदायिक भवन और एक आंगनवाडी भवन बनाने के लिए नैनपुर नगरपालिका अध्यक्ष को ज्ञापन सौंपा है।

  • इनका कहना है
    वार्ड में शासकीय भूमि का सीमांकन कर एक अतिरिक्त आंगनबाड़ी व सामुदायिक भवन निर्माण करने के लिए हमारे द्वारा नगर पालिका सीएमओ, नगर पालिका अध्यक्ष, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी को आवेदन किया गया है।
    पिंकी अजीत चौधरी, वार्ड नंबर 9 पार्षद