G 20 शिखर सम्मेलन को लेकर डीएम नवनीत चहल ने आगरा किला पहुँच व्यवस्थाओं का लिया जायजा

IMG-20221130-WA0098.jpg

  • जिलाधिकारी पहुंचे आगरा किला, पुरातत्व अधीक्षक राजकुमार पटेल को दिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के दिशा निर्देश
  • डीएम ने नगर निगम के अधिकारियों आगरा किला के सामने गुजरने वाले मंटोला नाले की मरम्मत और सफाई करने के दिए निर्देश

आगरा। भारत में 2023 में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर आगरा प्रशासन भी मुस्तैदी के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गया है।। ताजनगरी में भी जी-20 शिखर सम्मेलन की कुछ बैठक होनी है इन सभी बैठकों को लेकर जिलाधिकारी नवनीत चहल आगरा के मॉन्यूमेंटस की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में अभी से जुट गए हैं।।
जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन में जनपद में आने वाले अतिथियों की तैयारियों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आगरा किला का भौतिक निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। विभागीय अधिकारी ने डीएम को बताया कि आगरा किला में टिकट काउंटरों का नया निर्माण कार्य कराया जा रहा है और पर्याप्त स्थान की व्यवस्था की जा रही है, जिससे आने वाले पर्यटकों को अव्यवस्था का सामना न करना पड़े और शाहजहां गार्डन से पैदल चलने वाले पर्यटकों के लिये सीधे एक रास्ते का निर्माण किया जा रहा है।

IMG-20221130-WA0094.jpg

                     डीएम नवनीत चैनल आगरा किला का भौतिक निरीक्षण करने के बाद किला के सामने से गुजरने वाले मंटोला नाले को देखा और उपस्थित अपर नगर आयुक्त को साफ-सफ़ाई व मरम्मत कार्य तथा पैदल पथ का निर्माण कार्य, प्रतिदिन पौधो पर जल का छिड़काव आदि कराने को निर्देशित किया। उन्होंने आगरा किले के सामने कुछ झोपड़ी बनाकर रहने वाले व्यक्तियों हेतु आवास आवंटित करने के लिये नगर-निगम को निर्देशित किया तथा उक्त स्थान को खाली कराकर साफ-सफ़ाई कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने छावनी बोर्ड के रिक्त स्थान को छावनी बोर्ड और आगरा विकास प्राधिकरण को समन्वय स्थापित कर पार्किंग स्थल बनाने एवं किले के दरवाजे पर नए बैरियर लगवाने हेतु निर्देशित किया। 
                        जिलाधिकारी ने किले के अंदर की व्यवस्थाओ का भी भौतिक निरीक्षण के दौरान सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किले की मरम्मत एवं साफ-सफ़ाई कराना सुनिश्चित किया जाये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी नवनीत चहल के साथ  आगरा विकास प्राधिकरण की गरिमा सिंह, भारतीय पुरातत्व विभाग अधिकारी राज कुमार पटेल तथा अपर नगर आयुक्त सुरेन्द्र प्रसाद यादव सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।