आगरा के दो युवाओं ने तकनीकी के जरिए स्टार इंडिया के कंटेंट को चुराकर 67 लाख कमाए, साइबर सेल ने दबोचा

in #crime2 years ago

cyber-crime.jpg

आगरा। ताजनगरी के युवा भी अब आईटी के माध्यम से पैसे कमाने नहीं जुट गए हैं। ऐसा ही एक मामला स्टार इंडिया के तहत सामने आया है। स्टार इंडिया की शिकायत पर साइबर सेल ने छानबीन की और आरोपियों को दबोच लिया। दोनों ही शातिर युवाओं ने स्टार इंडिया के धारावाहिकों को डाउनलोड किया और किसी अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उन्हें प्रेषित कर दिया जिससे उन्होंने 67 लाख की कमाई की।

बताते चलें कि आगरा के थाना शाहगंज क्षेत्र के रहने वाले दो भाई चोरी से स्टार इंडिया के कंटेंट, मूवी, सीरियल और वेबसीरीज डाउनलोड कर रहे थे। ये कंटेंट वे टेलीग्राम, टोरंट और विडमेट के जरिए डाउनलोड करते थे और अपने द्वारा बनाए गए थर्ड पार्टी एप पर इसको अपलोड करते थे। इसके बाद ये दोनों लोगों को पैकेज दिया करते थे। साइबर पुलिस के अनुसार दो साल के अंदर इनके एकाउंट में 67 लाख रुपये आए। साइबर सेल ने एक आरोपी को अरेस्ट कर लिया है और दूसरे के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस उपायुक्त अपराध सत्यनारायण ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने ​कमिश्नर ऑफ आगरा को 11 जनवरी को लिखित शिकायत दी थी जिसमें उनके द्वारा यह आरोप लगाया गया कि सुपरमैट एप्लीकेशन है जो थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है, इस पर स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का जो ओटीटी प्लेटफार्म है डिज्नी हॉटस्टार, उस पर प्रसारित होने वाले कंटेंट को गलत तरीके से डाउनलोड करके इस पर प्रसारित किया जा रहा है। इस संबंध में तुरंत संज्ञान लेते हुए थाना शाहगंज में धोखाधड़ी और कॉपीराइट एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया और इन्वेस्टीगेशन शुरू की गई।

इस इन्वेस्टीगेशन के दौरान साइबर क्राइम सेल आगरा की मदद से जब पूरी तहकीकात की गई तो जो तथ्य सामने निकलकर आए उसके हिसाब से दिसंबर 2020 में ड्रीम्स टेक प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी रजिस्टर्ड की गई जिसके डायरेक्टर आशीष दीक्षित और आकाश दीक्षित हैं। ये थाना शाहगंज क्षेत्र के निवासी हैं। इन्होंने दिसंबर 2020 में एक कंपनी रजिस्टर्ड की और इसके बाद इन्होंने नीदरलैंड के एक कंपनी से कॉन्टैक्ट किया जिसका सालाना कॉन्टैक्ट लगभग दस लाख रुपये का था। इन्होंने इसके बाद में जो डिफरेंट प्लेटफार्म जैसे कि टोरेंट, टेलीग्राम और विडमेट के थ्रू ये कंटेंट डाउनलोड करते थे और इस कंटेंट को अपना सुपर मैट एप्लीकेशन उस पर अपलोड करने लगे।

पुलिस के अनुसार इनके वर्तमान में लगभग 17 हजार सब्सक्राइबर हैं। इस कंटेंट को देखने के लिए इन्होंने दो पैकेज बनाए एक वीआईपी पैकेज और एक गोल्ड पैकेज। इसकी कॉस्ट 478 और 978 थी। इसके आधार पर इन्होंने पिछले लगभग दो सालों में फर्जी कंटेंट प्रसारित करते हुए लगभग 67 लाख रुपये इनके एकाउंट में आए थे। वर्तमान में इनके एकाउंट में लगभग 6 लाख रुपये की धनराशि थी। एकाउंट को सीज करा दिया गया है। मुख्य आरोपी आशीष दीक्षित उसको थाना शाहगंज की टीम और साइबर क्राइम सेल ने आज अरेस्ट किया है। इसका जो भाई है उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में इनके एकाउंट से जो धनराशि को भी सीज करवा दिया गया है और इस तरह से साइबर क्राइम सेल आगरा ने कार्रवाई करते हुए एक अच्छा काम किया है।