डीएम नवनीत चहल के ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण से अधिकारियों में हड़कंप,बाह तहसील पहुँच लिया जायजा

  • डीएम नवनीत सिंह चहल द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बाह एवं ग्राम पुरा बाघराज में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय का किया भौतिक निरीक्षण।।

  • डीएम ने बाह में पाई कई अवस्थाएं, अधीर शास्त्रों को दिए जांच के दिशा निर्देश

  • बाह के स्वास्थ्य केंद्र में मिली अव्यवस्थाओं से डीएम हुए नाराज

IMG-20221215-WA0015.jpg

आगरा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल बुधवार की देर शाम तहसील बाह पहुंचे और ताबड़तोड़ कई विभागों के निरीक्षण किए जिससे अधिकारियों में खलबली और हड़कंप मच गया। डीएम चहल ने सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाह का भौतिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा और प्रभारी चिकित्सालय से जानकारी प्राप्त की जिसपर उन्होंने डीएम को बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ओपीडी में लगभग 200 से 250 मरीज प्रतिदिन आते हैं और माह में लगभग 250 से 300 प्रसव हो जाते हैं। इसके साथ ही 24 घण्टे चिकित्सीय व्यवस्था उपलब्ध करायी जाती है।

डीएम ने स्टाफ रजिस्टर, ओपीडी रजिस्ट्रेशन रजिस्टर, बैक्सीन रजिस्टर, स्टॉक रजिस्टर, एक्सरे मशीन, डॉट सेन्टर, प्रसव कक्ष एवं बैक्सीन का स्टॉक तथा दवाईयों के स्टॉक को चेक किया जोकि सही पाया गया इसके साथ ही जिलाधिकारी ने ओपीडी दिखाने आये मरीजों, भर्ती मरीजों से मुलाकात की और उनसे व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। डीएम ने मरीजों से बातचीत कर जाना कि उनके उपचार के लिए व्यवस्थायें निशुल्क प्रदान की जा रही हैं या नही, जिसपर मरीजों ने बताया कि सभी चिकित्सीय व्यवस्था निशुल्क प्रदान की जाती हैं। निरीक्षण के दौरान गन्द चादरें व साफ-सफाई न मिलने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ-सफाई को निर्देशित किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर दो वर्षों से बन्द पडा पोस्टमॉर्टम हाऊस को प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि शासन को पत्राचार कर शीघ्र संचालित किया जाये, साथ ही एनबीसीसी द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में 20 बेड का अस्पताल का चल रहे निर्माण कार्य की गुणवत्ता को देखा, गुणवत्तापूर्ण कार्य न होने पर मौके पर टीम गठित कर जांच कराने के निर्देश दिये।

IMG-20221215-WA0022.jpg

बाहों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के बाद डीएम नवनीत चहल ने प्राईमरी स्कूल तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बाह का स्थलीय निरीक्षण करने पहुँचे। जिसमें व्यवस्थाओं को देखा और कमरों में लाइट, साफ-सफाई ठीक करने हेतु निर्देशित किया, इसके साथ ही रसोई घर पर खाने की गुणवत्ता को देखा।

IMG-20221215-WA0011.jpg

डीएम ने विद्यालय में मौजूद छात्र-छात्राओें से बातचीत कर उनकी पुस्तकों को पढवाकर देखा तथा छात्र-छात्राओें से व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने द्वारा विद्यालय की व्यवस्थाओ के बारे में जब छात्र-छात्राओें से फीडबैक लिया तो विद्यार्थियों ने ऑल इज वेल की तरफ इशारा किया जिसके बाद शिक्षकों ने राहत ली। इसके साथ ही डीएम ने कस्तूरबा गांधी आवासीय छात्रावास का यूपी सिडको द्वारा चल रहे निर्माण का निरीक्षण कर गुणवत्ता का देखा और शीघ्र कार्य पूर्ण कराकर हस्तान्तरित करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद ग्राम पुरा बाघराज में निर्माणाधीन राजकीय महाविद्यालय का निर्माण कार्य की गुणवत्ता को देखने पहुँचे और इस कार्य को ससमय पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
इस दौरान बाह रतन कुमार वर्मा, राजकीय निर्माण निगम परियोजना प्रबन्धक ब्रजबिहारी, वार्डन नीतू तथा प्रभारी स्वास्थ्य केन्द्र बाह डॉ.जितेन्द्र वर्मा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।