पांच करोड़ का लोन लिया, व्यापारी को ब्याज की सही जानकारी नहीं दी

in #jodhpur2 years ago

पांच करोड़ का लोन लिया, व्यापारी को ब्याज की सही जानकारी नहीं दीScreenshot_2022-06-03-22-45-48-08_40deb401b9ffe8e1df2f1cc5ba480b12~2.jpg, अब बासनी थाने में दी धोखाधड़ी की रिपोर्ट
जोधपुर। शहर में इंड्रस्ट्री चलाने वाले व्यापारी ने हीरो फिन कॉर्प लिमिटेड के 9 लोगों के खिलाफ बासनी थाने में धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है। व्यापारी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने पांच करोड़ रुपये का लोन लिया था, रेपो रेट कम हुआ लेकिन बैंक ने ब्याज कम नहीं किया लेकिन जब रेट बढ़ा तो बैंक ने बढ़ाकर ब्याज लिया। परेशान हो कर लोन तो चुका दिया लेकिन जब बैंक से इस बारे में पूरी जानकारी मांगी तो उन्होंने उपलब्ध नहीं कराई। बसंत विहार बसंत लोक स्थित न्यू दिल्ली स्थित मुख्यालय में भी मेल किए लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली तो थाने में शिकायत कर केस दर्ज कराया है।
पुलिस के अनुसार पावटा बी रोड गुलाब वाटिका निवासी त्रिभुवन राज भंडारी ने रिपोर्ट दी। इसमें बताया कि उनकी सिंको इंडस्ट्रीज लिमिटेड बासनी में स्थित है। परिवादी ने हीरो फिन कॉर्प लिमिटेड कंपनी के मुख्य कार्यकारी प्रबंधक और सह प्रबंध संचालक अभिमन्यु मुंजाल सहित कंपनी के पवन मुंजाल, प्रदीप दिनोदिया, विवेक चंद सहगल, संजय कुकरेजा, रेनु मुंजाल, सज्जन मनगलट्टु, अजय सहस्त्रबुद्धे और जयेश जैन के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए बासनी थाने में केस दर्ज कराया है।
कंपनी ने लिया पांच करोड़ का लोन :
रिपोर्ट मेें आरोप है कि पांच करोड़ रुपये का लोन कंपनी से लिया था। लोन लेते समय तय हुआ था कि वे ब्याज दर घटती व बढ़ती (तैरती ब्याज दर ) के हिसाब से लिया जाए। 10.50 प्रतिशत ब्याज दर तय हुई थी। 6 नवंबर 2018 को मेल से सूचना मिली कि रिजर्व बैंक ने ब्याज में बढ़ोत्तरी कर दी है, इसलिए एक प्रतिशत ब्याज बढ़ाकर 11.50 प्रतिशत किया जाता है। जिस समय ब्याज दर बढ़ाई गई उस समय रिजर्व बैंक की ब्याज दरें 6.50 प्रतिशत थी। परेशान होकर 28 अप्रैल 2022 को पूरा लोन चुका दिया। इसके बाद बैंक को मेल व अन्य माध्यमों से कई बार रेपो रेट व बैंक की ब्याज दर के बारे में सूचना मांगी लेकिन कोई सूचना उपलब्ध नहीं कराई। इस दौरान आरोपियों से फोन पर व मेल पर सूचना दी गई। परिवादी का आरोप है कि यह कूटरचित धोखाधड़ी है जो बड़े स्तर पर कई लोगों व कंपनी के कर्जदाताओं के साथ की जा रही है। बासनी पुलिस अब इसमें तफ्तीश कर रही है।