टीचर पुलिस वाला

in #bijnor2 years ago

IMG-20220912-WA0097.jpg

यूपी पुलिस का एक ऐसा जवान जो पिछले कई सालो से पुलिस की ड्यूटी कर अपना फर्ज निभाने के बाद गरीब स्कूली बच्चो को गांव में पाठशाला चलाकर मुफ्त में शिक्षा दे रहा है वही इस जवान की अच्छी पहल को देखते हुए डीआईजी मुरादाबाद ने भी सम्मानित किया है।

ये है यूपी पुलिस के जवान विकास कुमार जो मूल रूप से सहारनपुर जनपद के रहने वाले है। विकास कुमार साल 2016 में यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर नियुक्त हुआ। पुलिस की ट्रेनिंग के बाद विकास कुमार की जॉब बिजनौर ज़िले में लगी। फ़िलहाल विकास कुमार जनपद बिजनौर के थाना मंडावली के डायल -112 पर तैनात है। साल 2017 से इनके मन में आया क्यों न स्कूली बच्चो को मुफ्त में पढ़ाया जाए धीरे धीरे विकास की कोशिश से यूपी के सहारनपुर में 25-30 बुलंदशर में 5 उत्तराखंड के रुड़की में 5 व् बिजनौर में भी 5 पाठशालाए गाँव में चल रही है हर पाठशाला पर 7-8 टीचर हर सब्जेक्ट पढ़ा रहे है हर एक पाठशाला पर 150 बच्चे पढ़ते हैं। हालाँकि विकास कुमार की पाठशाला के ज़रिये अथक प्रयास व् कोशिश से अब तक 15 -20 स्टूडेंट्स पुलिस ,रेलवे ,विभाग ,शिक्षक बन चुके है। वही बिजनौर के किशनपुर में भी गरीब मासूम बड़े बच्चे पाठशाला में कॉन्स्टेबल विकास कुमार बच्चो को ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाते नज़र आ रहे है। बच्चो को पढ़ाने का बीड़ा विकास कुमार ने इसलिए उठाया की उनके गांव में कोचिंग सेंटर की सुविधा नहीं थी पढ़ाई की पाठ्य सामग्री भी नहीं थी अपने वक़्त में आर्थिक स्थिति अच्छी न होने की वजह से विकास ने गरीब बच्चो को पढ़ाने का मन बनाया। विकास कुमार कॉन्स्टेबल बच्चो को हर सब्जेक्ट पढ़ाते है।

पाठशाला में पढ़ने वाली ग्यारवी क्लास में पढ़ने वाली अमृता जो पिछले डेढ़ साल से पढ़ रही है दसवीं में अमृता ने पाठशाला के ज़रिये ही 88 फीसदी अंक पाकर अपने गुरु पुलिस वाले अंकल विकास कुमार का धन्यवाद करते हुए कहा की पुलिसिया वर्दी में विकास जी पढ़ाते है बहुत अच्छा लगता है साथ ही हर सब्जेक्ट को अच्छे से साल्व्ड कराते है साथ ही छात्रा की माने तो जब गांव में पुलिस आती थी बहुत डर लगता था लेकिन जब गुरु जी पुलिस की वर्दी में पढाने के बाद से पुलिस वर्दीका खौफ भी खत्म हो गया है।
IMG-20220912-WA0096.jpg