भोपालगढ़ की हजारों महिलाएं उतरी सड़कों पर

in #bhopalgarh2 years ago

IMG-20230106-WA0044.jpg, केन्द्र सरकार से ऑफलाइन हाजिरी की हुई मांग
भोपालगढ़।
भोपालगढ़ पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित हुई महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में हजारों महिलाएं सड़कों पर उतरी और रैली के रूप में उपखंड अधिकारी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा। नरेगा संघर्ष समिति के अध्यक्ष किशोर जाखड़ ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में केंद्र सरकार की ओर से ऑनलाइन हाजिरी लागू करने के बाद सर्वर नहीं आने से 13 दिन से लेकर 14 दिन के पखवाड़े में तीन से चार हाजरी मुश्किल से लग रही हैं। जिसके विरोध में लगभग 12 हजार से लेकर 15000 हजार के बीच महिला श्रमिकों का रेला भोपालगढ़ में सड़कों पर उतरा। इस दौरान नेहरू सर्किल पर आयोजित हुई विरोध प्रदर्शन की रैली में संबोधित करते हुए राजेश जाखड़ ने कहा कि केंद्र सरकार को महिलाओं के हितों को देखते हुए नरेगा में ऑफलाइन हाजिरी तुरंत शुरू करनी चाहिए। आज भोपालगढ़ में हजारों की संख्या में महिलाओं ने शक्ति प्रदर्शन कर केंद्र सरकार को जगाया है। रजलानी सरपंच पारस गुर्जर ने कहा कि देश में करोड़ों परिवार की रोजी रोटी चला रही महात्मा गांधी नरेगा योजना का राजस्थान में विरोध हो रहा है। भोपालगढ़ में हजारों मजदूर सड़कों पर उतर आए हैं। 5 सूत्रीय मांगों के समर्थन में मनरेगा मजदूरों ने रैली निकालकर प्रदर्शन किया। संघर्ष समिति के अध्यक्ष किशोर जाखड़ ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार साजिश के तहत महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को बंद करना चाहती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की हरकत को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उपाध्यक्ष डॉक्टर श्रवणराम मेघवाल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा लोगों के लिए वरदान है। केंद्र सरकार ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में नई अड़ंगा लगा रही है। केंद्र ने मनरेगा में ऑनलाइन अटेंडेंस सिस्टम बनाया है। सुरपुरा खुर्द सरपंच भगवान सिंह ने कहा कि भोपालगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के इलाकों में अब नेटवर्क नहीं है तो ऑनलाइन हाजिरी कैसे संभव है। ऐसे में हाजिरी नहीं भरने से मजदूर के खाते में काम करते हुए भी पैसा नहीं आ रहा है।इसी वजह से मनरेगा मजदूर शुक्रवार को सड़कों पर उतर आए हैं।--- इन्होंने किया संबोधित--मनोहर परिहार, शिंभूभाई प्रजापत,
सरपंच रामदयाल जाखड़, रामप्रकाश जलवानिया,भेराराम सारण,रामकिशोर खदाव,परमा फडौदा, लालसिंह,अर्जुनराम धेडू, रामप्रकाश गोदारा,जस्साराम मेघवाल,खियाराम सोऊ,श्यामलाल भादू,मनीराम मेघवाल,किशोर भानु,सुरेन्द्र सिंह बेड़ा,मंजू पांगा,महिपाल जाखड़, रामगोपाल जाखड़,रामदयाल डूडी ने संबोधित किया।
--- रैली की जगह रेला बना-- नरेगा श्रमिकों ने नेहरू सर्किल से लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देने के लिए रैली के रूप में जुलूस निकाला। इस दौरान सड़कों पर हजारों की संख्या में श्रमिकों को देखकर प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए। शांतिपूर्वक प्रशासन को श्रमिकों की ओर से ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम सौंपा। मंच का संचालन अध्यक्ष किशोर जाखड़ व रामदयाल डूडी ने किया।