300 रुपये की कॉफी पी सकते हैं लेकिन पार्किंग शुल्क देने से साहब को परहेज

in #wortheum2 years ago

लखनऊ। सुशांत गोल्फ सिटी क्षेत्र स्थित प्लैसियो मॉल के बाहर सड़क पर खड़ी 50 लाख से अधिक लागत की कार का स्थानीय पुलिस ने चालान किया। कारण बस इतना था कि लाखों की कार से आने वाले साहब को 50 रुपये पार्किंग देना खल रहा था। लेकिन अब चालान भरना होगा। इसी तरह 35 लाख की कार का भी चालान स्थानीय पुलिस ने किया।
ये दो उदाहरण तो महज बानगी हैं। दरअसल प्लैसियो मॉल हर रोज सैकड़ों गाड़ियां आती हैं। इसमे से आधे से अधिक गाड़ियां पार्किंग में न खड़ी होकर मॉल के बाहर सड़क पर खड़ी होती हैं। इतना ही नहीं, लोग गाड़ियों मे बैठकर शराब भी पीते हैं। सड़क पर बेतरतीब खड़ी गाड़ियों से जाम लगता है। नियम के अनुसार पार्किंग शुल्क चुकाने वाले लोगों के लिए सड़क पर खड़ी ये गाड़ियां परेशानी का सबब बन रही हैं। ऐसे वाहनों के खिलाफ प्रभारी निरीक्षक व प्रशिक्षु आईपीएस अनुकृति शर्मा ने मुहिम शुरू की। उनके मुताबिक, आमतौर पर एक अकेला व्यक्ति मॉल घूमने नहीं आता है बल्कि परिवार के दो से चार लोगों के साथ आता है। इन लोगों को यहां तीन सौ रुपये की एक काफी तो पीना मंजूर है, लेकिन पार्किंग का 50 रुपये नहीं देना चाहता हैं। उन्होंने कहा कि अब ये मनमानी नहीं चलेगी। लिहाजा नो-पार्किंग में सड़क पर जानबूझकर गाड़ी करने वाले ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।
प्रभारी निरीक्षक की अगुवाई में अतिरिक्त निरीक्षक अनवर अहमद, एसआई जितेन्द्र गुप्ता, एसआई धीरज यादव व अवधेश यादव की टीम सड़क पर खड़ी होने वाली गाड़ियों का चालान कर रही है। चौकी इंचार्ज अहमामऊ ने बताया कि अब तक 1200 से अधिक गाड़ियों का चालान किया गया है। पुलिस के मुताबिक, अभियान चलाकर जानबूझकर सड़क पर गाड़ी खड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। प्रशिक्षु आईपीएस अनुकृति शर्मा के अनुसार, अभियान के दौरान नो पार्किंग में खड़ी तमाम बाइकों के लॉक खुले मिलते हैं। यही नहीं, कई बाइकों के लॉक खराब होने के कारण किसी भी चाबी से आसानी से वो चालू की जा सकती हैं। ऐसी गाड़ियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। हालांकि मौके पर मिलने वालों को फिलहाल हिदायत देकर छोड़ा जा रहा है।
हर रोज सौ वाहनों का चालान
प्लासियो मॉल आने पर पार्किंग के बजाय सड़क पर गाड़ी खड़ी करना गलत है। ट्रैफिक नियमों के खिलाफ जानबूझकर सड़क पर गाड़ी खड़ी करने वालों की गाड़ियों का चालान कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस हर रोज सौ से अधिक चालान कर रही है।