जिलाधिकारी ने सेवा पखवाड़ा को वृहद स्तर पर मनाने के दिये निर्देश

in #administration2 years ago

dmhdi.JPG
प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर वृहद स्तर पर रक्तदान शिविर का आयोजन करायें:-अविनाश कुमार

हरदोई। 17 सितम्बर 2022 को मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस पर आयोजित होने वाले सेवा पखवाड़ा तहत 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2022 तक प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जनपद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के सम्बन्ध में एक बैठक का आयोजन जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन के निर्देश पर मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस पर सेवा पखवाड़ा के तहत तिथिवार आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को वृहद स्तर पर करना सुनिश्चित करें।
सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत 17 सितम्बर को आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेश कुमार तिवारी को निर्देश दिये कि जनपद में खून की कमी न हो इसके लिए जिला चिकित्सालय, 100 शैया अस्पताल, कलेक्ट्रेट के अलावा सण्डीला, बिलग्राम, सवायजपुर एवं शाहाबाद सीएचसी पर रक्तदान शिविर आयोजित करें और रक्तदान हेतु कुशल डाक्टरों की ड्यूटी लगायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने नगर मजिस्टेªट डा0 सदानन्द से कहा कि रक्तदान करने के लिए नेहरू युवा केन्द्र, लायंस क्लब, उद्योग, व्यापार तथा अन्य समाज एवं स्वयं सेवी संस्था के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर 17 सितम्बर को अधिक से अधिक लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करें। बैठक में उपस्थित दैनिक जागरण, अमर उजाला, हिन्दुतान आदि प्रेस के सदस्यों से अपील मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्म दिवस पर अधिक से अधिक पत्रकार बन्धुओं से रक्तदान करायें।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि सेवा पखवाड़ा के तहत शासन के निर्देशानुसार 18 सितम्बर को सभी सीएचसी, पीएचसी पर निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एवं स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जायेगा, 19 सितम्बर को मा0 प्रधानमंत्री जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर मोदी व्यक्तित्व प्रदर्शिनी का आयोजन होगा तथा मा0 प्रधानमंत्री के जन कल्याणकारी कार्याे व प्रशासनिक कार्य कुशलता पर लिखी पुस्तकों के अधिक से अधिक प्रचार प्रसार के लिए स्टाल लगाये जायेगें, 20 सितम्बर को समस्त नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायतों में तथा 21 सितम्बर को समस्त पूर्ण एवं निर्माणाधीन अमृत सरोवरों पर स्वच्छता अभियान अभियान चलाकर श्रमदान किया जायेगा। उन्होने बताया इसी तरह 22 सितम्बर को नामामी गंगे द्वारा जल ही जीवन है का मंत्र लोगों तक पहुंचाया जायेगा और कैच द रेन अभियान के बारे में लोगों जागरूक किया जायेगा, 23 सितम्बर को वोकल फॉर लोकल कार्यक्रम के तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग द्वारा जिला स्तर पर लोगों को लोकल उत्पादों और व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट से जुड़ी प्रदर्शिनी का आयोजन किया जायेगा, 24 सितम्बर को दिव्यांगजन कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगों हेतु कृत्रिम अंग उपकरण वितरण कैम्प आयोजित किये जायेगें और 25 सितम्बर 2022 को पंडित दीनदयाल जयंती मन की बात, पुुष्पांजलि एवं विचार कार्यक्रम के तहत प्रत्येक पोलिंग बूथों पर संगठन द्वारा कार्यक्रम किये जायेगें और मन की बात सुनने की व्यवस्था की जायेगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि 26 सितम्बर के समस्त बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में विविधता में एकता भारत की विशेषता पर एक भारत श्रेष्ठ भारत का संदेश समाज को देने के लिए दक्षिण भारत, पूर्वोत्तर राज्य, पंजाबी सहित अन्य राज्यों के लोगों को चिहिंत कर एवं एक स्थान पर आमंत्रित कर उनके प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत जैसे विविध खान-पान एवं भाषा को एक दिन के लिए अपनाया जायेगा और विविधता में एकता उत्सव मनाया जायेगा। 27 सितम्बर को पार्टी कार्यक्रम के तहत ाुभकामना/अभिनंदन पत्र व 28 सितम्बर को प्रबुद्वजन, बुद्विजीवी सम्मेलन आयोजित किये जायेगें, 29 सितम्बर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड टीकाकरण हेतु विशेष कैम्पों का आयोजन व 30 सितम्बर को टी0बी0 मुक्त राष्ट्र कार्यक्रम के तहत जनप्रतिनिधियों, समाज सेवियों, पदाधिकारियों की सहभागिता से एक वर्ष के लिए टी0बी0 रोगियों को गोद लेने हेतु प्रेरित किया जायेगा और 01 अक्टूबर को वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत वन विभाग द्वारा समस्त पोलिंग बूथों पर पांच-पांच वृक्ष रोपित कराये जायेगें तथा 02 अक्टूबर 2022 को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग द्वारा गांधी जयंती-खादी की खरीद एवं जागरूकता अभियान के तहत खादी विक्रय केन्दों के माध्यम से खरीदारी हेतु व्यवस्थाएं एवं प्रचार प्रसार किया जायेगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार आदि उपस्थित रहे।