तंबाकू की खपत में कमी, ओटीटी ने फिर बढ़ाया खतरा

in #sharadkr19832 years ago

अपने आप को भारतीय कानूनों से परे मानने वाले ओवर दि टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म तंबाकू नियंत्रण कानून (कोटपा) 2003 को भी अंगूठा दिखा रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाली फिल्मों और वेबसीरीज में धूम्रपान के दृश्यों की भरमार तो होती ही है, साथ ही इनमें किसी प्रकार का डिस्क्लेमर भी नहीं दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, स्कूली छात्र-छात्राओं तक को धड़ल्ले से धूम्रपान और नशा करते हुए दिखाया जा रहा है।
पाया गया कि इन प्लेटफॉर्म में धूम्रपान, मदिरापान और यहां तक कि ड्रग्स के सेवन से जुड़े दृश्यों में भी कोई चेतावनी प्रसारित नहीं की जाती। यहां तक कि सिनेमाघरों के लिए फिल्म में पहले से मौजूद चेतावनी को भी ब्लर कर दिया जाता है। धूम्रपान के दृश्यों को इस तरह दिखाया जाता है कि वह युवाओं को ‘कूल’ और ‘ग्लैमरस’ लगें।
पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्मोकिंग के दृश्यों को लेकर एक अध्ययन किया। पीएचएफआई की वाइस प्रेसिडेंट और प्रोफेसर (रिसर्च एंड हेल्थ प्रमोशन) डॉ मोनिका अरोड़ा कहती हैं, "नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर 15 से 24 वर्षीय भारतीय युवाओं के बीच दस सबसे लोकप्रिय श्रृंखलाओं के 188 एपिसोड में तंबाकू इमेजरी का हमने अध्ययन किया। इसमें पता चला कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भारतीय युवाओं के बीच लोकप्रिय शो में बड़ी संख्या में तंबाकू का चित्रण किया जा रहा है।

तंबाकू दुनियाभर में सालाना 81 लाख मौतों के लिए जिम्मेदार है। भारत में 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लगभग 26.6 करोड़ लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं। देश में तंबाकू के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं का बोझ खासा अधिक है। इस बोझ को कम करने और देश में तंबाकू के चलन पर अंकुश के लिए भारत सरकार ने कोटपा कानून लागू किया है।

इस कानून के तहत तंबाकू और तंबाकू से बने पदार्थों के किसी भी तरह के विज्ञापन पर रोक है। इतना ही नहीं, सभी फिल्म में तंबाकू से होने वाले नुकसान पर कम से कम 20 सेकंड का वीडियो दिखाना और धूम्रपान के दृश्य में “तंबाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है” डिस्क्लेमर देना अनिवार्य है। यह नियम टीवी पर भी लागू होता है।
कोटपा कानून के उल्लंघन पर 5 साल तक की जेल और/या 5000 रुपए तक जुर्माने का प्रावधान है। इसे लागू करने की जिम्मेदारी फिल्म या विज्ञापन का प्रसारण करने वाले सिनेमाघरों और टीवी चैनलों की होती है। ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के मामले में यह जिम्मेदारी सीधा ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बनती है।

2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन और गैर सरकारी संस्था वाइटल स्ट्रैटेजी द्वारा किए गए एक साझा अध्ययन में सामने आया कि इस नियम के चलते लोगों में धूम्रपान के खतरों के प्रति जागरुकता बढ़ी है और वे धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित हुए हैं। हालांकि, अब इस सकारात्मक बदलाव पर खतरा मंडराने लगा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गैर-सरकारी संगठन वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया के साझा अध्ययन में कहा गया है कि 20 से 25 वर्ष के युवा सप्ताह में 5 से लेकर 20 घंटे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बिताते हैं। ऐसे में ओटीटी के नियमन का अभाव चिंता का प्रमुख विषय है। ओटीटी प्लेटफॉर्म फिल्मों या वेब सीरीज के पात्रों में तंबाकू का अत्यधिक उपभोग दिखाते हैं। इससे हमारे बच्चों और यूथ के बीच फिर से तंबाकू का प्रमोशन होने लगा है।
भारत को फिल्मों के नियमों का विस्तार ओटीटी तक करना चाहिए
तंबाकू के नियमन में भारत ग्लोबल लीडर रहा है। ओटीटी पर नियमन लागू कर भारत फिर से दुनिया के सामने नजीर पेश कर सकता है।28_09_2022-cover_1_23104087.jpg