खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग ने जस्ता और एल्युमिनियम के बर्तन में खाना पकाने में लगाई रोक

in #firozabad2 years ago

फिरोजाबाद-खानपान की चीजों को पकाने या भंडारण करने में बरती गई असावधानी कभी भी आप को बीमार कर सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए खाद्य सुरक्षा और औषधि विभाग ने होटलों और जलपान ग्रहों में भोजन पकाने के लिए जस्ता और एलमुनियम के बर्तनों के प्रयोग पर रोक लगा दी है।
जिला खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों के अनुसार जस्ता और एलमुनियम के बर्तनों में कोई भी सामान पकाने पर उसमें उन धातुओं का अंश चला जाता है। यह दोनों धातुएं संवेदनशील हैं, जिससे धातुओं के संपर्क में आने वाले वस्तुएं दूषित हो जाती हैं।

औषधि प्रशासन विभाग के अनुसार जस्ता और एलमुनियम के बर्तनों में कभी भी दूध नहीं बोलना चाहिए लोग अधिकतर इन बर्तनों का उपयोग चाय बनाने, पानी गर्म करने,दूध उबालने आदि खाना पकाने में करते हैं।ऐसे बर्तनों में पकाई गई चीजों के सेवन पर करने से आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है और न्यूरो से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।निरीक्षण के दौरान इन बर्तनों में खानपान का सम्मान मिलने पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

पूरे जनपद में लगभग 150 से ज्यादा होटल और रेस्टोरेंट संचालित हैं।राजमार्गों के किनारे करीब 100 ढाबे बने हुए हैं।प्रयोग किए गए खाद्य तेल को 2 बार से अधिक किसी भी दशा में गर्म करके इस्तेमाल न किया जाए। शाकाहारी और मांसाहारी खाद्य पदार्थ फ्रिज में अलग-अलग स्थानों में रखे होने चाहिए।खाद्य पदार्थ रखने और लाने ले जाने में रंगीन पॉलिथीन का प्रयोग ना करें। पैकेज्ड पानी की बोतल का दोबारा इस्तेमाल ना करें क्योंकि प्लास्टिक से पानी में मिले हानिकारक तत्व पाचन तंत्र और लीवर खराब कर सकते हैं एक बार चाय बनाने में प्रयोग की गई पत्ती दोबारा ना उवाले और चाय को बार-बार गर्म ना करें क्योंकि इससे भी विषैले तत्व बढ़ते हैं।
Screenshot_2022-11-25-15-09-35-54_680d03679600f7af0b4c700c6b270fe7.jpg