स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी का ऐलान आज, इन दो लोगों को कमान संभव

in #news2 years ago

P.o news

shankracharya-1-585x390.jpg

भोपाल : प्रमुख हिंदू संत-ज्योतिष, द्वारका और शारदा पीठ के शंकराचार्य- स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का रविवार को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में उनके आश्रम में निधन हो गया। 99 वर्षीय संत का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। जानकारी के अनुसार संत ने दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अंतिम सांस ली। झोटेश्वर परमहंसी गंगा आश्रम में उन्हें माइल्ड हार्ट अटैक आया था। अभी कुछ दिन पहले ही हरतालिका तीज के मौके पर शंकराचार्य ने अपना 99वां जन्मदिन मनाया था।

नरसिंहपुर विधायक और पूर्व सांसद विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति (जो शंकराचार्य के शिष्यों में से हैं) ने बताया कि उनकी समाधि (प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार) शाम 4 बजे सोमवार को इसी नरसिंहपुर जिले के पहाड़ी आश्रम के पास होगी। उनके निधन के बाद अब उनके उत्तराधिकारी को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। आज ही उनके उत्तराधिकारी की घोषणा की जानी है। लेकिन इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि उनका उत्तराधिकारी कौन बनेगा?

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी की घोषणा के बाद संत समाज द्वारका पीठ और ज्योतिष पीठ पर फैसला लेगा। इस बीच कहा जा रहा है कि दंडी स्वामी सदानंद सरस्वती जी महाराज को द्वारका शारदा पीठ की कमान मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर दंडी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज को ज्योतिषपीठ की कमान सौंपी जा सकती है। ये दोनों ही शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रमुख शिष्य माने जाते हैं।

वहीं शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के अंतिम दर्शन के लिए राजनीतिक दलों के नेता भी सोमवार को पहुंचेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सुबह करीब 11 बजे आश्रम पहुंचकर उनके अंतिम दर्शन करेंगे। वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल दोपहर 2 बजे झोतेश्वर स्थित परमहंसी आश्रम पहुंच सकते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के भी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।