कोरोना महामारी से समाज को बचाएं, टीका भी जरूर लगवाएं

in #aligarh2 years ago

IMG-20220709-WA0006.jpg

अलीगढ़, स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जनपद में कोविड संक्रमण को देखते हुए जिले में 1,354 एंटीजन किट के मुताबिक अभी तक 1,376 लोगों की आरटी पीसीआर की जांच की गई है। आरटी पीसीआर जांच के दौरान 2,726 मरीजों की नेगेटिव रिपोर्ट पाई गई है। वर्तमान में अभी कोरोना संक्रमण में 6 एक्टिव केस पाए गए हैं और अस्पताल से दो कोविड के मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। लेकिन जिले में अभी भी दो कोविड के मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी का।

सीएमओ ने बताया कि आपके आस-पास के अगर और भी जो लोग रह गए हैं, उनको भी ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सभी से अपील की है कि सतर्कता के साथ-साथ कोविड रोधी टीकाकरण भी अवश्य कराएं दोनों डोज लगना ही कोविड के संक्रमण से बचने का उपाय है। उन्होंने बताया कि अब कोरोना धीरे - धीरे अपना असर फिर दिखा रहा है ‌। इसलिए हमें जरूरत है कि सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि ज्यादा जरूरत है, लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने की। जिनका अभी तक एक भी वैक्सीनेशन नहीं हुआ हो वह लोग भी कोरोना की वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

कोविड सैम्पलिंग प्रभारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार इस पर विशेष कार्य कर रहा है और जनपद में कोविड सेंटरों पर कोविड की जांच भी कराई जा रही है। उन्होंने कहा जिन लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है, उन लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया है और दो व्यक्ति ऐसे भी हैं जिनको होम आइसोलेट कर दिया गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके माथुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार कोविड को हराने में जुटा हुआ है। इसलिए कोविड संक्रमण से खुद भी बचें और दूसरों को भी बताएं और जल्द से जल्द कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन लगवाई उन्होंने कोरोना जंग जीत ली। अब हमें भी आगे आना चाहिए और इसी रफ्तार से वैक्सीन लगवाने की जरूरत है।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने बताया कि कोरोना के समय में पहली और दूसरी डोज के बाद बूस्टर डोज लगाकर ही कोरोना से लोगों की जान बचाई गई। टीकाकरण अभियान अब भी जारी है। स्वस्थ समाज और स्वस्थ देश के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति कोरोना का टीका लगाएं। ताकि वह स्वयं स्वस्थ रहे और समाज को भी इस बीमारी से बचाया जा सके।


टीका लगाने के बाद क्या करें और क्या न करें:

  • जिन्हें टीका लगा है वो लोग कम से कम दो महीने तक शराब का सेवन न करें। क्योंकि शराब पीने की आदत वैक्सीन को बेअसर कर सकती है
  • विशेषज्ञ मानते हैं कि टीका लगने के बाद शरीर सामान्य रूप से काम करे इसके लिए जरूरी है कि लोग टीके से जुड़ी अफवाहों से दूर रहें। सकारात्मक रहें
  • यात्रा करने से बचें। क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि कोई भी कोरोना वैक्सीन शत-प्रतिशत असरदार नहीं है। कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने से बचें
  • दो गज की दूरी बनाए। मास्क लगाना और हाथ धोना जारी रखें तभी टीके का असर तेजी से होगा