बाघिन को उम्र कैद ,बाघ हुआ रिहा।

in #lakhimpur2 years ago (edited)

IMG-20220706-WA0003.jpg

लखीमपुर खीरी -दुधवा के बफर जोन में आतंक का पर्याय बने बाघ बाघिन को वन विभाग द्वारा कैद किए जाने के बाद उनका परीक्षण कराया गया और निर्दोष बाघ को पुनः दुधवा के जंगल में छोड़ दिया गया वहीं कई नागरिकों की मौतों की जिम्मेदार बाघिन को उम्र कैद की सजा सुनाते हुए जिंदगी भर के लिए लखनऊ के जू में कैद कर दिया गया।
आपको बता दें कि दुधवा के बफर जोन के मंझरा पूरब इलाके में पिछले कई पखवारे से एक बाघिन लोगों को लगातार मौत के घाट उतार रही थी जिसके बाद वन विभाग ने काफी मशक्कत के बाद एक साथ घूमने वाले बाघ और बाघिन को कैद किया था। उसमें से मनझरा के पास 28 जून को पिंजरे में कैद किए गए बाघ को चिकित्सीय परीक्षण के बाद दुधवा जंगल में फिर छोड़ दिया गया। वही कैद की गई बाघिन को लखनऊ जू में छोड़ा गया था।
इसकी पुष्टि करते हुए दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर मुख्य वन संरक्षक संजय पाठक ने बताया कि कैद किए गए बाघ और बाघिन का सघन चिकित्सा परीक्षण कराया गया।
काफी जांच पड़ताल और विश्लेषण के बाद बाघ निर्दोष निकला है जिसको पुनः दुधवा जंगल में छोड़ दिया गया है। उसकी बाकायदा निगरानी की जा रही है। निगरानी के लिए कई टीमें लगी हुई।