रक्षा मंत्रालय ने 58275 पूर्व सैनिकों को दी बड़ी राहत, आज आ जाएगी अप्रैल महीने की पेेंशन

in #pension2 years ago

Wortheum news,jitendra p yadav

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को सेना के पूर्व कर्मचारियों और अधिकारियों की रुकी हुई पेंशन को लेकर स्पष्टिकरण जारी किया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 31 मार्च तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराने वाले 58275 पूर्व सैनिकों को ही अप्रैल की पेंशन नहीं मिली है। सरकार ने कहा है कि अप्रैल की पेंशन प्रक्रिया में है और 4 मई की रात तक खाते में पैसा जमा हो जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 31 मार्च तक वार्षिक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराने वाले 58,275 पूर्व सैनिकों को ही अप्रैल की पेंशन नहीं मिली है और इन्हें इसके लिए एक और मौका दिया जा रहा है जिसमें वे 25 मई तक प्रमाण पत्र जमा करा सकते हैं। सभी पूर्व सैनिकों के लिए हर वर्ष 30 नवम्बर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य होता है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना महामारी को देखते हुए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की तिथि 31 मार्च 2022 तक बढा दी गई थी।

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन' के धोखे के बाद अब मोदी सरकार 'आल रैंक नो पेंशन' की नीति अपना रही है। सैनिकों का अपमान देश का अपमान है। सरकार को पूर्व सैनिकों की पेंशन जल्द से जल्द देनी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा कि उसका रवैया सैनिक विरोधी है और वह सैनिकों के हितों को कुचलने की बराबर कोशिश करती है।
ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार का रवैया सैनिकों के हितों पर कुठाराघात करने वाला है और वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) को नकारने के बाद अब उन्हें पेंशन नहीं देने की नीति पर काम किया जा रहा है।