'3 idiots' वाले असली 'Phunsuk Wangdu' से मिले आनंद महिंद्रा, कहा- सच में ये प्रेरक हैं

in #anandmahindra2 years ago

Wortheum news,jitendra p yadav
mahindra_wangchuk-sixteen_nine.jpg
करीब एक दशक पहले आई बॉलीवुड सिनेमा 3 Idiots अपने समय की बड़ी हिट रही थी. इसमें एक वाकई में रियल लाइफ इनोवेटर (Real Life Innovator) की कहानी फीचर की गई थी. दूसरी ओर आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) हैं, जो प्रसिद्द उद्योगपति हैं और कॉरपोरेट जगत में ये भी अपने इनोवेटिव सोच के लिए जाने जाते हैं. कैसा संयोग हो कि इनोवेशन के ऐसे दो पुराधाओं की मुलाकात हो. यह संयोग बना भी और इसका परिणाम भी बेहद सुखद निकलकर सामने आया.

महिंद्रा ने साझा की वांगड़ु के साथ तस्वीर

महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले उद्योगपति आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से कई जरूरतमंदों की मदद कर वह खबरों के हेडलाइंस भी बटोरते रहते हैं. इस बार उन्होंने एक ताजा पोस्ट में असल जीवन के फुंसुक वांगड़ु (Phunsuk Wangdu) यानी सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) व उनकी पत्नी गीतांजलि के साथ अपनी तस्वीर साझा की और मुलाकात में हुई बात का संक्षेप में इशारा भी कर दिया.

यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट पर हुई चर्चा

आनंद महिंद्रा फोटो के साथ में लिखते हैं, 'ब्रिलिएंट सोनम वांगचुक और बराबर ब्रिलिएंट उनकी पार्टनर गीतांजलि से मिलना क्या ही शानदार अनुभव रहा! दोनों के साथ उनके यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. 3 इडियट्स सिनेमा का नायक फुंसुक वांगड़ु सोनम से इंस्पायर्ड था, हालांकि वह कैरेक्टर बमुश्किल सोनम के साथ न्याय कर पाया. वह सही मायने में एक इनोवेटर हैं और देश की संपत्ति हैं.'

ये कारनामे कर चुके हैं रियल लाइफ वांगड़ु

आनंद महिंद्रा यहां वाकई में सच साबित भी होते हैं. सोनम वांगचुक को जितना सिनेमा में दिखाया गया, वह उससे कहीं ऊपर की चीज हैं. कुछ साल पहले उन्होंने Ice Stupa नाम से आर्टिफिशियल ग्लेशियर तैयार किया था, जो वास्तव में सर्दियों की बर्फ को जमाकर गर्मियों के लिए पानी स्टोर करता है. उन्होंने 1988 में ही कुछ छात्रों के साथ मिलकर Students' Educational and Cultural Movement of Ladakh (SECMOL) की स्थापना की थी, जिसके कैम्पस में खाना बनाने से लेकर रौशनी करने और गर्मी पैदा करने में सिर्फ सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होता है.