108 एम्बुलेंस में गूंजी किलकारी:सुल्तानपुर में EMT ने एम्बुलेंस में कराया सुरक्षित प्रसव, जिला

in #sultanpur2 years ago

Wortheum news,jitendra p yadav

सुल्तानपुर में आज प्रसव पीड़ा के बाद अस्पताल ले जाते समय महिला ने एंबुलेंस में बेटी को जन्म दिया है। एंबुलेंस स्टॉफ ने सुरक्षित प्रसव कराने के बाद जच्चा-बच्चा को उच्च स्तरीय चिकित्सा के लिए जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां दोनों चिकित्सकों की निगरानी में रखे गए हैं।

दूबेपुर ब्लॉक का मामला

जानकारी के अनुसार दूबेपुर ब्लॉक के अफलेपुर बहादुरपुर निवासी शनि कुमार की पत्नी विजय कुमारी 30 वर्ष को शाम करीब साढ़े चार बजे प्रसव पीड़ा हुई। परिजनों ने आकस्मिक सेवा के लिए 108 पर फोन किया। जिस पर पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र अमहट के अंर्तगत आने वाली 108 एंबुलेंस शनि कुमार के घर पहुंच गई। एंबुलेंस के पायलट प्रांशु पटेल एवं ईएमटी पवन कुमार प्रसूता को एंबुलेंस में शिफ्ट कराकर अस्पताल ले जा रहे थे। इसी बीच रास्ते में महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ गई।

महिला ने बेटी को दिया जन्म

अस्पताल की दूरी अधिक होने के चलते स्वास्थ्य कर्मियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए महिला का परिजन एवं आशा कार्यकत्री मीना देवी की मौजूदगी मे पांच बजकर दस मिनट पर एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया। प्रसूता ने स्वस्थ बेटी को जन्म दिया है। एंबुलेंस कर्मियों ने बेहतर चिकित्सा सेवाओं हेतु जच्चा-बच्चा को जिला महिला अस्पताल सुल्तानपुर में भर्ती कराया है। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद जच्चा-बच्चा को अपनी निगरानी में रखा है। प्रसूता के परिजनों ने कुशलता पूर्वक नार्मल डिलीवरी होने पर एंबुलेंस कर्मचारियों के प्रति आभार प्रकट किया है।