लविवि प्रशासन ने किया संशोधन, बीसीए प्रवेश पात्रता में कई विषय शामिल

in #lucknow2 years ago

Lucknow news:-लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने यहां बीसीए में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसके लिए आवेदन पात्रता में संशोधन करते हुए कई विषयों को शामिल किया है।
lkhanauu-vava-ma-bsae-paravasha-patarata-ma-kaii-vashhaya-kae-gae-shamal-fata-paratakatamaka_1651520528.webp
इससे अब इसके लिए काफी विद्यार्थी अर्ह हो जाएंगे। विश्वविद्यालय में बीसीए की 120 सीटों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं।
विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार, बीसीए कोर्स में प्रवेश के लिए अब तक पात्रता 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं में गणित या कंप्यूटर अनिवार्य विषय था।
जबकि हाल में हुई कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग की बीओएस में इसमें प्रवेश के लिए 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं में अनिवार्य विषय में कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित और विषयों जैसे आईटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, इन्फार्मेशन प्रैक्टिसेज, इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल सर्विसेज, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एंड मेंटेनेंस को भी शामिल करने पर सहमति प्रदान की गई है।

विवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि इसे अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय की संकाय परिषद की 30 अप्रैल को हुई बैठक में भी स्वीकार कर लिया गया।
जल्द ही इसे अन्य संबंधित संस्थाओं से भी पास कराया जाएगा। इस बदलाव से अधिक से अधिक छात्रों को बीसीए कोर्स में प्रवेश लेने का अवसर मिलेगा।
विश्वविद्यालय में प्रवेश आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है। संबंधित विस्तृत जानकारी विवि की वेबसाइट पर है। विद्यार्थी, इसे पढ़कर ही ऑनलाइन करें।
लविवि : कई रिजल्ट जारी, इंटरनल गायब
लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दिसंबर में हुई सेमेस्टर परीक्षाओं में से कई कोर्सों का परिणाम सोमवार को जारी किया गया। किंतु बीकॉम तीसरे सेमेस्टर समेत कुछ कोर्सों में काफी विद्यार्थियों के इंटरनल ही नहीं दिए गए, जबकि उन्होंने इंटरनल दिया था। इसे लेकर वे काफी परेशान रहे। दूसरी तरफ सोमवार को आयोजित पीजी परीक्षा में एक नकलची भी पकड़ा गया। लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार सोमवार को बीसीए पांचवें सेमेस्टर, बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स तीसरी व पांचवें सेमेस्टर, बीए ऑनर्स इंग्लिश पांचवें सेमेस्टर, एमसीए तीसरे सेमेस्टर व बीकॉम तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। परिणाम विवि की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। बीकॉम तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने जब परिणाम डाउनलोड किया तो उसमें से कई के इंटरनल ही नहीं चढ़े हुए हैं। इससे उनका परिणाम आधा-अधूरा है। वहीं, परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। अगर ऐसा है तो इसे दिखवाया जाएगा। बता दें कि गत वर्ष भी कई विभागों द्वारा समय से इंटरनल नहीं उपलब्ध कराए गए थे। इससे परिणाम को लेकर दिक्कत हुई थी। दूसरी तरफ सोमवार को पीजी परीक्षा में सुबह की पाली में 1013 में से 7 और दूसरी पाली में 2436 में से 47 विद्यार्थी अनुपस्थित थे। सुबह की पाली में एक छात्रा नकल करते पकड़ी गई।