नहर के किनारे जलभराव से सैकड़ों एकड़ भूमि बर्बाद

in #sultanpur2 years ago

Sultanpur news:-बलदीराय तहसील क्षेत्र में शारदा सहायक खंड 16 के किनारे करीब सैकड़ों एकड़ कृषि योग्य जमीन पानी से बर्बाद हो गई है। खेतों में हमेशा जलभराव बने होने की समस्या से क्षेत्र के करीब 40 गांवों के किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। नहर में पानी छोड़ने से तराई में बोई जाने वाली फसलें जलमग्न हो जा रही हैं। रही-सही कसर सीपेज पूरी कर देता है। किसान फसलों की बोआई कर भी लेते हैं तो जलभराव की वजह से फसलें नष्ट हो जाती हैं। दलदल में फसल काटने की नौबत ही नहीं आती।
Screenshot_2022-07-05-16-24-33-39_99c04817c0de5652397fc8b56c3b3817.jpg
प्रत्येक वर्ष उम्मीद में किसानों का हजारों रुपया अलग से जाया चला जाता है। कई सालों से चली आ रही इस समस्या पर आज तक प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधियों तक ने ध्यान नहीं दिया है। इसौली विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों किसान सीपेज की समस्या से परेशान हैं। बल्दीराय व धनपतगंज विकास खंड क्षेत्र के गांव प्रभावित हैं सोरांव, पूरे जोरई, मिझूठी, पूरे विशुनदत्त, पूरे रामबक्श शुक्ल, शिला पांडेय, भवानी का पुरवा, रैंचा, पूरे मधुवनी, नरसिंहपुर, बीही-निदुरा, चंद्रिका का पुरवा, उपरीपारा, कुमासी, दुर्गापुर, सतहरी, मुर्तुजा, भरथी, सेमरौना, धनजई, बभनगवां आदि करीब 40 गांव नहर के पानी के सीपेज से प्रभावित हैं।

धनपतगंज विकास क्षेत्र के गोविंदपुर गांव निवासी अनूप तिवारी का कहना है कि बीते कई दशक से यह समस्या बनी है। प्रत्येक वर्ष उम्मीद में फसल की बुआई की जाती है लेकिन पानी आने से वह बर्बाद हो जाती है। मठा के सुनील यादव ने बताया कि इस बार चार बीघा मक्के की बोआई की थी।बीहीनिदूरा गांव निवासी द्वारिका यादव ने बताया कि इस बार भी फसल बोई थी। कुछ बचा नहीं है। यह पानी दिसंबर के पहले नहीं सूखना है। बाद नहर का पानी भर जाएगा। प्रगतिशील किसान बद्री शुक्ला ने बताया कि प्रत्येक वर्ष सीपेज से फसलें बर्बाद हो रही हैं। सांसद, विधायक व प्रशासन को प्रार्थना पत्र कई बार समस्या से अवगत कराया गया लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया।