दिल्ली-गुरुग्राम के बीच एक और नई मेट्रो, जानिए रूट

in #wortheum2 years ago

मेट्रो न्यूज गुरुग्राम |गुरुग्राम के पालम विहार इलाके से दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 तक मेट्रो की योजना पर बुधवार शाम को बात की गई है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक एक विषय के बारे में आधिकारियों से बात की तथा उनकी राय जानी. अंत में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और अधिकारियों ने दिल्ली के हिस्से में आखिरी डेढ़ किलोमीटर तक भूमिगत लाइन बिछाने के बारे में अध्ययन किया.अध्ययन रिपोर्ट 15 दिनो में पेश की जाएगी. इसके बाद एक अंतिम परियोजना रिपोर्ट बनाई जाएगी. जोकि पुराने गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो के विस्तार की योजना होगी. रिंगमेन सिस्टम की तरह कारिडोर पुराने गुरुग्राम के इलाके से होते हुए एंबियंस माल के सामने रैपिड मेट्रो स्टेशन से जुड़ जाएगा. इससे गुरुग्राम भी द्वारका से जुड़ जाएगा. दिल्ली-गुरुग्राम के बीच इस मेट्रो से लोगो को समय की बचत में लाभ होगा.

यह नई लाइन डीएमआरसी की ब्लू लाइन से जुड़ेगी. इस पर कुल सात स्टेशन होंगे. इनमें से गुरुग्राम जिले की सीमा में चार स्टेशन पालम विहार इलाके में रेजांगला चौक, चौमा, सेक्टर-110 और सेक्टर-111, जबकि दिल्ली क्षेत्र में तीन स्टेशन द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर-25 और द्वारका सेक्टर-21 बनाए जाएंगे. पालम विहार और द्वारका सेक्टर-21 इंटरचेंज स्टेशन होंगे. परियोजना पर लगभग 2,281 करोड़ रुपये खर्च होंगे.मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम में विकसित होने वाली ग्लोबल सिटी विश्व स्तर की जानीमानी सिटी होग. जिसमें सभी सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय स्तर की होंगी. इसमें विश्व स्तर के प्लानर और डिजाइनरों को भी शामिल किया जाएगा.

गुरुग्राम के साथ-साथ दिल्ली के हिस्से में आखिरी डेढ़ किलोमीटर तक भूमिगत लाइन बिछाने के बारे में बात की जाएगी जो डीएमआरसी की ब्लू लाइन से जुड़ेगा. इस पर कुल सात स्टेशन होंगे. इससे दोनों राज्यों के हजारों लोगों को लाभ मिलेगाgurugram_1635935218.jpeg