टी20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया अपनी असली रंग, बेईमानी करके जीतना चाह रहे थे मैच,

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले पहले टी20 मैच के दौरान मैथ्यू वेड क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने के कारण आउट हो सकते थे, लेकिन इंग्लिश टीम ने अंपायर से इसके लिए अपील नहीं की और वेड बच गए।

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पर्थ में खेले गए पहले टी20 मैच में 8 रन से हरा दिया है। डेविड वॉर्नर ने 73 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के जीतने की उम्मीदों को कायम रखा था, लेकिन उनके आउट होते ही सारी उम्मीदें धूमिल हो गई। हालांकि जिस ओवर में डेविड वॉर्नर का विकेट गिरा, उसी ओवर में मैथ्यू वेड ने खेल भावना के खिलाफ कुछ ऐसा कर दिया, जिससे एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया की छवि खराब हुई है।

ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय जीत की तरफ आसानी से बढ़ रही थी, लेकिन 15वें ओवर में मार्क वुड ने मार्कस स्टोइनिस और टिम डेविड को चार गेंद के भीतर आउट करके इंग्लैंड का पलड़ा भारी कर दिया। हालांकि अपना अगला ओवर डालने आए मार्क वुड के साथ कुछ ऐसा हुआ, जिसे वो जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

17वें ओवर की तीसरी गेंद पर वेड बड़ा शॉट लगाने के लिए तैयार थे, लेकिन टाइमिंग सही नहीं होने की वजह से गेंद उनके ही सिर के आस-पास हवा में खड़ी हो गई। लेकिन मैथ्यू वेड को इसका अंदाजा नहीं था, लेकिन मार्क वुड को अपनी तरफ आता देख वेड क्रीज के अंदर जाने के लिए भागे, इस दौरान उन्होंने मार्क वुड को कैच पकड़ने से रोकने के लिए बायां हाथ इस्तेमाल किया और लगभग उनको धक्का देते नजर आए।

फैंस ये सब देख रहे थे और वेड को ये करता देख मान चुके थे कि उन्हें आउट दे दिया जाएगा, लेकिन इंग्लैंड की टीम ने वेड के खिलाफ 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' (क्षेत्ररक्षण में बाधा डालने) की अपील नहीं की, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। हालांकि जोस बटलर ने मैच के बाद इस पर बयान देते हुए कहा कि अंपायर ने मुझसे पूछा था, लेकिन मैंने मना कर दिया था।

इंग्लैंड ने अंतिम ओवरों में प्रभावी गेंदबाजी की बदौलत विश्व कप से पहले अपनी तैयारियों को अच्छी तरह अंजाम देते हुए रविवार को ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ रन से हरा दिया। इंग्लैंड ने एलेक्स हेल्स (84) और जोस बटलर (68) के बीच पहले विकेट की 132 रन की साझेदारी की बदौलत छह विकेट पर 208 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड बनाना था। मेजबान टीम 15वें ओवर में तीन विकेट पर 158 रन बनाकर जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन मार्क वुड ने मार्कस स्टोइनिस (35) और टिम डेविड (00) को चार गेंद के भीतर आउट करके इंग्लैंड को पलड़ा भारी कर दिया। वुड ने इसके बाद अपने कोटे के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्कोरर डेविड वार्नर (73) को भी बाउंड्री पर हेल्स के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया।

ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीद नहीं टूटी थी, लेकिन इंग्लैंड ने अंतिम आठ गेंद पर तीन विकेट चटका जिससे मेजबान टीम नौ विकेट पर 200 रन ही बना सकी।

mark_wood_matthew_wade_1665332677.webp